कोटवार को खेती के लिए मिली थी 10 बीघा जमीन, अवैध खनन के लिए ठेकेदारों को दी

Smart News Team, Last updated: 01/12/2020 09:30 PM IST
  • इंदौर: तहसील के ग्राम तिल्लौर खुर्द में कोटवार रुघनाथ गुलाबसिंह को खेती के लिए दी गई जमीनों पर अवैध तरीके से खनन किया जा रहा है. इस बात का खुलासा तब हुआ जब सोमवार को खनिज अधिकारियों ने इस अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई की.
जमीनों पर हो रहा था अवैध तरीके से खनन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

इंदौर: तहसील के ग्राम तिल्लौर खुर्द में कोटवार रुघनाथ गुलाबसिंह को खेती के लिए दी गई जमीनों पर अवैध तरीके से खनन किया जा रहा है. इस बात का खुलासा तब हुआ जब सोमवार को खनिज अधिकारियों ने इस अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई की. हालांकि, वास्तव में इसकी शिकायत ग्राम पंचायत ने पटवार बालाराम चौधरी से काफी पहले कर दी थी. वहीं, अब अधिकारी इस मामले में कोटवार पर सख्त कदम उठाएंगे. दरअसल, सरकार ने कोटवार के परिवार के जीवन यापन और खेती के लिए करीब 10 बीघा शासकीय भूमि दी थी. वह वर्षों से इस पर खेती करके परिवार के अनाज पैदा कर रहा था, लेकिन उसके मन में लालच आ गया. उसने जमीन का एक हिस्सा मुरम और गिट्टी खोदने के लिए खनन के ठेकेदारों को दे दिया. ठेकेदारों ने इस जमीन को पोकलेन मशीन से खोदना शुरू कर दिया.

बदले में कोटवार को एक डंपर मुरम के 400 रुपये मिलते थे. हालांकि, जब इसकी जानकारी अधिकारियों को लगी तो उन्होंने इस पर कार्रवाई की. बता दें, शासन ने पूरे प्रदेश में ग्राम कोटवारों को कुछ शासकीय भूमि खेती के लिए प्रदान की है. इसे सेवा भूमि नाम दिया गया है. तिल्लौर खुर्द में भी कोटवार रुघनाथ गुलाबसिंह को सेवा भूमि मिली हुई है.

प्रमोट विद्यार्थियों को ऑनलाइन भरनी होगी फीस, 15 दिसंबर तक भरें पहली किस्त

 शासन के नियम हैं कि सेवा भूमि न तो किसी अन्य को बेची जा सकती है, न ही इसमें कोई निर्माण या खनन जैसी गतिविधियां की जा सकती हैं. इसके बावजूद कोटवार रुघनाथ ने सेवा भूमि में अवैध खनन करके इससे गैरकानूनी तरीके से पैसा कमाना शुरू कर दिया. इंदौर के खनन ठेकेदारों को जमीन खोदाई के लिए सौंप दी. पटवारी को शिकायत के बाद भी लंबे समय तक किसी ने ध्यान नहीं दिया. ग्रामवासियों का कहना है कि खनन के लिए चल रहे डंपरों से तिल्लौर खुर्द और तिल्लौर बुजुर्ग के बीच का रास्ता खराब होता जा रहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें