MP में गैंगस्टर एक्ट लगाने जा रही शिवराज सरकार, अपराधों पर लगेगी लगाम

Smart News Team, Last updated: Sat, 7th Aug 2021, 12:09 PM IST
  • उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की तर्ज पर मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार जल्द ही एक नया कानून लाने जा रही है. एमपी सरकार का यह कानून प्रदेश में बढ़ रहे अपराधों पर लगाम लगाएगा.  
मध्य प्रदेश में अपराध को कम करने के लिए शिवराज सरकार गैंगस्टर एक्ट लाने जा रही है 

इंदौर. मध्य प्रदेश में क्राइम पर कंट्रोल पाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जल्द ही बड़ा फैसला ले सकते हैं. खबरों के अनुसार एमपी सरकार उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की तर्ज पर गैंगस्टर एक्ट कानून लागू करने जा रही है. इसके लिए एक ड्राफ्ट भी तैयार किया जा रहा है जिसे विधानसभा के शीतकालीन सत्र नंवबर-दिसंबर में पेश किया जा सकता है. अगर विधानसभा में यह पास हो जाता है तो इसे फिर केंद्र में अनुमति के लिए भेजा जाएगा. वहीं इस मामले को लेकर प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि प्रदेश में संगठित गिरोह को खत्म किया है और काम आगे भी जारी रहेगा.

एमपी में लागू होने वाला गैंगस्टर एक्ट कानून योगी सरकार के गुंडा नियंत्रण अधिनियम की तरह ही होगा. अगर एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश में इस कानून को लागू करते हैं तो इससे अपराध पर लगाम लगेगी. वहीं प्रदेश में जो काले धंधे हो रहे हैं उनके उपर भी शिकंजा कसा जाएगा. वहीं सरकार इस कानून से अवैध खनन जैसे संगठित अपराधों पर सख्ती के साथ रोक लगाएगी.

अगर सरकार इस कानून को प्रदेश में लागू करती है तो इसमें पुलिस को काफी अधिकार मिलेंगे. इसमें सबसे पहला अधिकार ये होगा कि पुलिस पूछताछ के लिए 50 दिन की रिमांड पर ले सकती है अभी तक यह 14 दिनों की है. इसके साथ ही जमानत भी आसान नहीं होगी और आरोपी की संपत्ति भी जब्त की जाएगी. इस तरह का कानून जब प्रदेश में लागू होगा तो प्रदेश के अपराधियों में डर का माहौल रहेगा. इसके बाद वह क्राइम करने के लिए कई बार सोचेंगे.

अवैध शराब कारोबारियों को लेकर सीएम का निर्देश, आरोपियों पर लगेगा गैंगस्टर एक्ट

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें