इंदौर में तेंदुए की संदिग्ध मौत, शरीर के अंग-नाखून-बाल मिले गायब, शिकार की आशंका

Naveen Kumar, Last updated: Thu, 24th Feb 2022, 11:03 AM IST
  • इंदौर के जानापाव वनक्षेत्र में एक तेंदुए का शव क्षत विक्षत हालात में मिला है. तेंदुए के मुंह के बाल गायब है तो वहीं पैरों के तीन नाखून भी उखाड़े हुए हैं. शरीर के अंदरूनी अंग भी गायब मिले हैं.
फाइल फोटो

इंदौर. इंदौर में फिर एक बार तेंदुए की संदिग्ध मौत का मामला सामने आया है. जानापाव वनक्षेत्र में एक तेंदुए का शव क्षत विक्षत हालात में मिला है. तेंदुए के मुंह के बाल गायब है तो वहीं पैरों के तीन नाखून भी उखाड़े हुए हैं. सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने शव को कब्जे में ले लिया है. टीम के अधिकारियों को तेंदुए का शिकार करने की आशंका है. मामले में तीन लोगों को हिरासत में भी लिया गया है, जिसने शनिवार को क्षेत्र में एक बकरी का शिकार होना बताया है. 

कयास लगाए जा रहे हैं कि तेंदुए को पीट पीटकर मारा गया है. व​न विभाग ने तेंदुए के शव का पोस्टमार्टम कराया है. डॉक्टरों ने सामान्य मौत से इनकार कर दिया है. मानपुर रेंज टीम द्वारा तेंदुए का शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया है. जानकारी के अनुसार, कुछ ग्रामीण बकरियां चराने जंगल की ओर गए थे. इस दौरान एक तेंदुए का शव देखकर उन्होंने वन विभाग को सूचना दी. टीम ने परीक्षण किया तो तेंदुए के बाल और नाखून गायब मिले. 

Video: फोन पर वीडियो कॉलिंग कर रहा था शख्स अचानक पीछे से आ गया शेर, किया अटैक, फिर..

इसके बाद सीसीएफ एसएच मोहंता, डीएफओ नरेंद्र पंडवा भी मौके पर पहुंचे. स्टेट टाइगर स्ट्राइक फोर्स भी सक्रिय हो चुका है. पूरे क्षेत्र में सघनता से तलाशी की गई. इस दौरान दो घरों से तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है. पोस्टमार्टम ​में सामने आया है कि तेंदुए की मौत तीन दिन पहले हुई है. रेंजर पीएस चौहान ने बताया कि तेंदुए की उम्र 7-8 वर्ष बताई जा रही है. हर पहलू पर जांच की जा रही है. आशंका जताई जा रही है कि लोगों ने उसके अंग निकाले हैं. आपको बता दें कि 15 दिन में आशापुरा और कालीकिराए के बाद जानापाव वनक्षेत्र में तेंदुए की मौत हुई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें