MP में बंपर रोजगार की तैयारी, ये खास प्लान बना रही शिवराज सरकार

Swati Gautam, Last updated: Sun, 20th Feb 2022, 4:43 PM IST
  • मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने राज्य के बेरोजगार युवाओं को नौकरी के अवसर प्रदान करने के लिए एक मास्टर प्लान तैयार किया है जिसके तहत राज्य के कॉलेजों में 17 रोजगार मूलक कोर्स यानि वोकेशनल कोर्स शुरू किए जाएंगे. इससे छात्रों को बेहतर जॉब प्लेसमेंट मिलेगा और रोजगार मिलने में आसानी होगी.
MP में बंपर रोजगार की तैयारी (file photo)

इंदौर: मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार लगातार राज्य के बेरोजगारों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने की जुगत में लगी रहती है. इसी कड़ी में शिवराज सरकार ने यूजी  (ग्रेजुएट) और पीजी (पोस्ट ग्रेजुएट) के छात्रों की बेहतर जॉब प्लेसमेंट के लिए एक खास प्लान तैयार किया है. इस प्लान की घोषणा करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कहा कि जल्द ही मध्य प्रदेश के कॉलेजों में 17 रोजगार मूलक कोर्स यानि वोकेशनल कोर्स शुरू किए जाएंगे. इसमें स्थानीय उद्योगों को ध्यान में रखते हुए छात्र प्रवेश ले सकेंगे और उन्हें रोजगार मिलने में आसानी होगी. साथ ही छात्रों के लिए कई नए जॉब ऑपशन्स खुलेंगे और उन्हें बड़ा फायदा होगा.

वित्त विभाग को भेजा गया प्रस्ताव

उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेश में 17 नए महाविद्यालय और 56 नवीन संकाय तथा 11 महाविद्यालयों में नए स्नातकोत्तर विषय शुरू किए जाने के लिए वित्त विभाग को प्रस्ताव भेजा है. सरकार की कोशिश है कि महाविद्यालयों में छात्रों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मूलक पाठ्यक्रम उपलब्ध कराए जाएं, इससे छात्रों को बेहतर जॉब प्लेसमेंट से साथ अलग-अलग क्षेत्रों में नौकरी के अवसर मिलें. जानकारी अनुसार मध्य प्रदेश में NAAC द्वारा ग्रेड A और A+ कॉलेजों में जल्द ही रोजगार के 15 रोजगार मूलक पाठ्यक्रमों की शुरुआत होगी.

इंदौर में बना एशिया का सबसे बड़ा BIO CNG प्लांट, PM मोदी आज करेंगे लोकार्पण

हर विधानसभा क्षेत्र में हो एक कॉलेज

उच्च शिक्षा मंत्री ने यह भी बताया कि कई विश्वविद्यालय के अध्ययन केंद्रों में उद्योग और पर्यटन जैसे विषयों को जोड़ा जाएगा जिसमें उन्हें उद्योग और पर्यटन को लेकर अधिक जानकारी दी जायेगी. स्थानीय उद्योगों की आवश्यकता के अनुसार वोकेशनल पाठ्यक्रम भी तैयार किए जाएंगे. उच्च शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि हर विधानसभा क्षेत्र में एक कॉलेज तैयार किए जाने के लिए विस्तृत परियोजना तैयार की जा रही है. बेहतर भविष्य के लिए रोजगार ओरिएंटेड कोर्स आज की जरूरत है, जिसे लेकर सरकार लगातार काम कर रही है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें