MP के कॉलेजों में यूजी और PG एग्जाम की गाइडलाइंस जारी, ये हैं दिशा निर्देश

Smart News Team, Last updated: Fri, 2nd Apr 2021, 7:50 PM IST
  • मध्य प्रदेश के कॉलेजों में स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षाओं को लेकर शुक्रवार का गाइडलाइंस जारी हो गई है. यूजी और पीजी फाइनल ईयर की परीक्षाएं कॉलेज में होंगी. विद्यार्थियों को मई में एग्जाम के लिए विश्वविद्यालय आना पड़ेगा.
एमपी में विश्वविद्यालयों में यूजी और पीजी की परीक्षाओं के लिए गाइडलाइंस जारी हुई.

इंदौर. मध्य प्रदेश के विश्वविद्यालयों में परीक्षाओं को लेकर शुक्रवार को गाइडलाइंस जारी कर दी गई है. इसके अनुसार, यूजी के फाइनल और पीजी के चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं पेन-पेपर मोड में होंगे. इसके लिए छात्रों को कॉलेज आकर एग्जाम देने होंगे. वहीं ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के बाकी सेमेस्टर के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं ओपन बुक पद्धति से ली जाएगी. 

इससे पहले हाल ही में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने ऐलान करते हुए कहा था कि सत्र 2020-21 की यूजी और पीजी की परीक्षाएं मई-जून में होंगी. नई गाइडलाइंस के अनुसार, यूजी फाइनल ईयर और पीजी के चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं पेन-पेपर मोड से मई में होंगी. वहीं ग्रेजुएशन के फस्र्ट-सेंकेंड ईयर और पोस्ट ग्रेजुएशन के सेकेंड सेमेस्टर के एग्जाम जून में होंगे.

इंदौरः इंस्टाग्राम पर कोरोना वैक्सीन को लेकर किया ये पोस्ट, दो लोगों पर केस

ओपन बुक परीक्षा को लेकर गाइलाइंस में कहा गया है कि विश्वविद्यालय वेबसाइट पर प्रश्न पत्र पर डाले जाएंगे. छात्र वेबसाइट से पेपर डाउनलोड करेंगे और हल करेंगे. इसके बाद परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिकाएं अपने घर के पास के संग्रहण केन्द्र या फिर डाक से भेजेंगे. मिली जानकारी के अनुसार, ओपन बुक परीक्षा का रिजल्ट जुलाई 2021 मे जारी किया जाएगा. वहीं पेपर मोड एग्जाम के रिजल्ट जून में घोषित किए जाएंगे.

MP से महाराष्ट्र के बीच 15 अप्रैल तक नहीं चलेंगी बसें, शिवराज सरकार की रोक

आपको बता दें कि कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए ये फैसला लिया गया है. मध्य प्रदेश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 2 हजार 546 नए केस सामने आए हैं. जिससे प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2 लाख 98 हजार 57 हो गई है. वहीं कोरोना से पिछले 24 घंटे में 12 लोगों की मध्य प्रदेश में मौत हो चुकी है.

ये है गाइडलाइंस:

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें