इंदौर बाल विवाह रोकने पर नाबालिग लड़की ने दी धमकी, शादी रुकी तो लिवइन में रहेंगे

Smart News Team, Last updated: Tue, 15th Feb 2022, 1:09 PM IST
बाल विवाह को रोकने के लिए जहां लगातार अभियान चलाया जा रहा है. लेकिन इसके बावजूद लोग बाल विवाह करने से बाज नहीं आ रहे हैं. इंदौर के पटेल नगर में हबलानी परिसर में 16 साल की लड़की और 29 साल की उम्र के लड़के की शादी हो रही थी.
File Photo

इंदौर: बाल विवाह को रोकने के लिए जहां लगातार अभियान चलाया जा रहा है. लेकिन इसके बावजूद लोग बाल विवाह करने से बाज नहीं आ रहे हैं. इंदौर के पटेल नगर में हबलानी परिसर में 16 साल की लड़की और 29 साल की उम्र के लड़के की शादी हो रही थी.

इस बात की खबर जब बाल विवाह विरोधी उड़नदस्ता, लाडो अभियान कोर ग्रुप, चाइल्ड लाइन और जूनी इंदौर थाना पुलिस को लगी तो वहां के लिए ये रवाना हो गए. बाल विवाह रुकवाने के लिए ये टीम जब वहां पहुंची तो नाबालिग लड़की की जिद को सुनकर हैरान रह गए.

नाबालिग लड़की ने जिद की कि वह इसी लड़के से ही शादी करेगी. उसने ये तक कह डाला कि अगर उसकी शादी रुकवाई गई तो वह लिव-इन में रहेगी. उसकी बात को सुनकर घरवालों ने उसकी शादी तो नहीं करवाई लेकिन उसकी सगाई जरूर उसी 13 साल बड़े लड़के के साथ करवा दी .

अपना मर्जी से शादी

अधिकारियों ने जब इस बाल विवाह पर लड़की से पूछा तो बालिका वधू ने बताया कि वह यह शादी किसी के दबाव के चलते नहीं बल्कि अपनी मर्जी से कर रही है. उसने आगे कहा कि 13 साल बड़े लड़के और उस के बीच दो साल से प्यार है.

आप एक बीवी से परेशान हैं थाईलैंड का ये शख्स 8 बीवियों के साथ रहता है खुश

उड़नदस्ता प्रभारी महेंद्र पाठक ने बालिका को बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के तहत कम उम्र में विवाह को कानूनन गलत बताया. साथ ही चाइल्ड लाइन की सुनीता राय और महिला एवं बाल विकास विभाग के क्षेत्रीय परियोजना अधिकारी मनोज डांगे कहा, जिसके बाद बालिका को समझाया कि यह विवाह अभी नहीं हो सकता, तो बालिका वधू कहने लगी कि शादी नहीं हुई तो क्या वह लिव इन में रह लेगी. अधिकारियों ने इस तरह से रहने की अनुमति देने से इन्कार कर दिया.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें