इंदौर में ब्लैक फंगस के इलाज में उपयोगी इंजेक्शन का होगा उत्पादन, मरीजों को राहत

Smart News Team, Last updated: Mon, 31st May 2021, 12:37 PM IST
इंदौर की फार्मा कंपनी अब ब्लैक फंगस के इलाज में कारगर एम्फोटेरेसिन-बी इंजेक्शन का उत्पादन करेगी. ऐसे में पहले से ही ब्लैक फंगस के इंजेक्शन की कमी से जूझ रहे इंदौर सहित समूचे मध्यप्रदेश को एक बड़ी राहत इंदौर की फार्मा कंपनी देने जा रही है.
इंदौर में मॉडर्न लेबोरेटरीज करेगी ब्लैक फंगस के वैक्सीन का उत्पादन .

इंदौर. इंदौर सहित समूचे मध्यप्रदेश के लिए ये राहत की खबर है कि ब्लैक फंगस के इलाज में संजीवनी माने जा रहे है ब्लैक फंगस के इंजेक्शन का उत्पादन अब इंदौर में होगा. दरअसल, इंदौर की बड़ी फार्मा मैन्युफैक्चरिंग कंपनी द्वारा एम्फोटेरेसिन - बी का उत्पादन अब इंदौर से किया जाएगा.

 

दरअसल, देश की जानी मानी फार्मा मैनुफैक्चरिंग यूनिट्स में से एक इंदौर की मॉडर्न लेबोरेटरीज कोविड के उपचार में उपयोग होने वाली महत्वपूर्ण दवा फैविपिराविर मिडॉजोलम (इनेस्थिशिया इंजेक्शन) का वृहद पैमाने पर उत्पादन कर रही है.

हनी ट्रैप केसः MP के पूर्व CM कमलनाथ की मुश्किलें बढ़ीं, SIT ने जारी किया नोटिस

 मॉडर्न लैबोरेटरी द्वारा फैविपिराविर का उत्पादन पिछले 20 दिनों से अनवरत किया जा रहा है एवं देश के विभिन्न फार्मेसी स्टोर्स पर आसानी से उपलब्ध है. बता दे कि इन दवाओं की बड़े स्तर पर हो रही कालाबाजारी से सरकार, प्रशासन एवं जनता परेशान हो रही है. मॉडर्न लैबोरेटरी द्वारा वृहद स्तर पर किये जा रहे उत्पादन से कालाबाजारी से भी आसानी से निपटा जा सकेगा.

इंदौर: एयर एशिया 1 जून से फ्लाइट सर्विस करेगा बंद, कोरोना काल में पैसेंजर्स कम

कोरोना महामारी काल में कच्चे माल की उपलब्धता एक बड़ी चुनौती है पर लेबोरेटरी द्वारा उपलब्धता को सुनिश्चित कर लिया गया है. मॉडर्न ग्रुप के प्रेसिडेंट अरुण खरया का कहना है कि हमने अंतरराष्ट्रीय आपूर्तिकर्ताओं से समुचित अनुबंध कर लिए हैं. अगले सप्ताह में कच्चे माल की आपूर्ति होते ही उत्पादन शुरू कर देंगे. शीघ्र उत्पादन एवं वितरण की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के लिए हमने पूरी तैयारी कर ली है.

 

 प्रदेश में तेजी से बढ़ रही ब्लैक फंगस बीमारी के निवारण हेतु मॉडर्न लेबोरेटरीज प्रतिदिन 10 हजार एम्फोटेरिसिन बी (इंजेक्शन) के उत्पादन के लक्ष्य को पूर्ण करेगी.फिलहाल, ये बड़ी राहत इंदौर सहित समूचे मध्यप्रदेश के लिए है क्योंकि इन दिनों मध्यप्रदेश पर ब्लैक फंगस का काला साया मंडरा रहा है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें