इंदौर में बर्ड फ्लू से 63 से ज्यादा कौवों की मौत, चिड़ियाघर प्रबंधन अलर्ट

Smart News Team, Last updated: Wed, 6th Jan 2021, 1:13 PM IST
  • इंदौर चिड़ियाघर के प्रबंधक डॉक्टर उत्तम यादव का कहना है कि इस तरीके से पिछले 6 दिनों में 63 से ज्यादा कौवों की मौत हुई है, उसमें से 2 कौवों का पोस्टमार्टम होने के बाद उनकी जांच रिपोर्ट में बर्ड फ्लू से मौत होने की पुष्टि हुई है. उसके बाद पूरे शहर खासकर चिड़ियाघर में अलर्ट जारी कर दिया गया है.
मृत पाए गए कौवे

इंदौर. देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू का मामला सामने आने के बाद काफी सतर्कता बरती जा रही है. चार दिन पहले इंदौर के डेली कॉलेज में मृतक कौवों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद इंदौर चिड़ियाघर प्रबंधन भी अलर्ट पर आ गया है. चिड़ियाघर में रहने वाले सभी पशु-पक्षियों के एनक्लोजर में दवाइयों का छिड़काव किया जा रहा है. इसके साथ ही उनकी विशेष देखभाल भी की जा रही है, ताकि किसी प्रकार का लक्षण पाए जाने पर तुरंत बचाव के उपाय किए जा सकें. 

इंदौर चिड़ियाघर के प्रबंधक डॉक्टर उत्तम यादव का कहना है कि इस तरीके से पिछले 6 दिनों में 63 से ज्यादा कौवों की मौत हुई है, उसमें से 2 कौवों का पोस्टमार्टम होने के बाद उनकी जांच रिपोर्ट में उनकी मौत बर्ड फ्लू से होने की पुष्टि हुई है. उसके बाद लगातार इस पूरे शहर खासकर चिड़ियाघर में अलर्ट जारी कर दिया गया है. सभी को प्रशासन द्वारा घोषित बर्ड फ्लू के प्रोटोकॉल पालन करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही उनका कहना है कि राहत की बात यह है कि यह फ्लू अभी तक केवल कौवों में ही पाया गया है. चूंकि कौवे फ्री बर्ड हैं, वह कहीं भी आ जा सकते हैं.

पोती ने मांगे अमरूद तो दादी ने कर ली खुदकुशी

ऐसे में संभावना है कि यह बर्ड फ्लू राजस्थान से यहां पहुंचा हो. पशु चिकित्सा विभाग और चिड़ियाघर प्रबंधन इस पर नजर बनाए हुए है. गौरतलब है कि राजस्थान में पहले से ही बर्ड फ्लू ने अपनी दस्तक दे दी है. उसके ठीक बाद मध्यप्रदेश में बर्ड फ्लू से इतने कौवों की मौत होने के बाद पूरा शक राजस्थान से बर्ड फ्लू के आने पर ही हो रहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें