एमपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा हुई रद्द, जानिए कैसे तैयार होगा रिजल्ट?

Smart News Team, Last updated: Fri, 14th May 2021, 10:34 PM IST
  • कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10वीं के एग्जाम कैंसिल करने का निर्णय लिया है. बिना परीक्षा के प्री बोर्ड, यूनिट टेस्ट और आंतरिक मूल्यांकन से रिजल्ट तैयार किया जाएगा.
प्री बोर्ड, यूनिट टेस्ट और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 10वीं का रिजल्ट तैयार होगा.

इंदौर. कोरोना संक्रमण को देखते हुए मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया है. अब कक्षा 10 के छात्राओं का रिजल्ट बिना एग्जाम के तैयार होगा. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिए हैं. इस आदेश के मुताबिक, छात्रों का रिजल्ट प्री बोर्ड परीक्षा, यूनिट टेस्ट और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा.

मिली जानकारी के अनुसार, बोर्ड सभी स्कूलों को आंतरिक मूल्यांकन के अंक भरने के लिए ओएमआर शीट देगा. इस ओमआर शीट पर हर छात्र को अधिकतम 20 नंबर ही दिए जा सकते हैं. प्री बोर्ड और यूनिट टेस्ट के नंबर परिवर्तित के भरने होंगे. जिसमें 50 प्रतिशत प्री बोर्ड, 30 प्रतिशत यूनिट टेस्ट से और 20 फीसदी आंतरिक मूल्यांकन से भरने होंगे. अगर किसी के इसमें 100 में से 80 नंबर आते हैं तो ओएमआर शीट पर 60 अंक दर्ज किए जाएंगे.

शिवराज सरकार उठाएगी राज्य के कोरोना संक्रमित पत्रकार और उनके परिवार के इलाज का खर्च

हर स्कूल के प्रिंसिपल को छात्रों के नंबर ओएमआर शीट पर चढ़ाने के बाद लिफाफे में सील करके मंडल भेजना होगा. इसके बाद इन अंकों के आधार पर मंडल सैद्धांतिक परीक्षा परीणाम तैयार करेगा. इसके लिए हर स्कूल का पिछले तीन सालों का रिजल्ट दिया जाएगा. स्कूल के तीन साल के औसत परिणाम के आधार पर ही इस साल के हाईस्कूल का रिजल्ट तैयार किया जाएगा.

इंदौर कोविड सेंटर में नहीं जाने वाले संक्रमित ग्रामीणों के घरों की काटी बिजली

अगर किसी स्कूल ने पिछले साल के औसत रिजल्ट से ज्यादा नंबर दिए गए हैं तो मंडल उसमें बदलाव कर सकता है. वहीं अगर किसी विद्यालय ने पिछले औसत रिजल्ट से कम अंक दिए हैं तो उसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. इस आदेश में ये भी कहा गया है कि फेल होने वाले छात्रों को 33 फीसदी अंक देकर पास किया जाए.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें