परीक्षा में न्यूनतम पासिंग मार्क्स नहीं लाने वाले छात्र ऐसे होंगे प्रमोट, जानें

Smart News Team, Last updated: Wed, 14th Jul 2021, 11:22 AM IST
  • MP Board 10th Result 2021:एमपी बोर्ड रिजल्ट 2021 14 जुलाई की शाम 4 बजे एमपीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर चेक कर सकते हैं.
MP Board Result 2021

एमपी बोर्ड रिजल्ट 14 जुलाई की शाम 4 बजे एमपीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर चेक कर सकते हैं. इस साल की बोर्ड परीक्षा में करीब 11 लाख विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. लेकिन कोरोना के कारण परीक्षा रद्द कर दिया गया. अब स्टूडेंट्स बिना परीक्षा के ही पास हो पाएंगे. रिजल्ट घोषित करने से पहले काफी चीजों का ध्यान रखा गया है. इसके बाद मूल्यांकन प्रणाली जारी की गई थी.

मध्य प्रदेश बोर्ड कक्षा 10 का परिणाम शैक्षणिक वर्ष के दौरान आयोजित हुई अर्धवार्षिक, प्री-बोर्ड परीक्षा, यूनिट टेस्ट और आंतरिक मूल्यांकन में छात्रों के परदर्शन के आधार किया गया है. प्री-बोर्ड्स को 50 फीसदी वेटेज मिलेगा, यूनिट टेस्ट को 30 फीसदी और इंटरनल असेसमेंट को 20 फीसदी वेटेज मिलेगा. साथ ही बोर्ड के नतीजों में स्कूलों के पिछले तीन साल के प्रदर्शन पर भी विचार किया जाएगा. अगर किसी छात्र के न्यूनतम पासिंग मार्क्स 33 प्रतिशत भी नही आते हैं तो उसे ग्रेस मार्क्स देकर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा.

MP Board Result 2021: एमपी बोर्ड 10वीं हाईस्कूल के 14 जुलाई को नतीजे, कैसे देखे

 

MP Board Result 2021: एमपी बोर्ड 10वीं हाईस्कूल के 14 जुलाई को नतीजे, कैसे देखे

बता दें, इस साल कोरोना के कारण परीक्षा रद्द कर दी गई थी, बोर्ड ने बिना परीक्षा के ही स्टूडेंट्स को प्रमोट करने का फैसला लिया है. नतीजे मिड टर्म एग्जाम, यूनिट टेस्ट और इंटर्नल एसेसमेंट के मार्क्स के आधार पर तैयार किए गए हैं. इनमें से 50 फीसटी वेटेज प्री-बोर्ड के मार्क्स को, 30 फीसदी वेटेज यूनिट टेस्ट को और बाकी 20 फीसदी वेटेज इंटर्नल एसेसमेंट को दिया गया है. कोरोना के कारण ज्यादातर बोर्ड ने इसी तरीके से नतीजे घोषित करने का फैसला लिया है.एंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें