12th Exam 2021: MP Board का मूल्यांकन का फार्मूला तैयार, जानें कैसे मिलेंगे नंबर

Smart News Team, Last updated: Wed, 30th Jun 2021, 12:39 PM IST
  • मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MPBSE) ने 10वीं और 12वीं के मूल्यांकन का फार्मूला तैयार कर लिया गया है. इस फार्मूले के तहत स्टूडेंट्स को नंबर दिए जाएंगे.
12th Exam 2021

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MPBSE) ने 10वीं और 12वीं परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया है. जिसके बाद परीक्षा के रिजल्ट का मूल्यांकन किस तरीके से किया जाएगा इस बात को लेकर स्टूडेंट्स से लेकर पैरेंट्स भी परेशान थे. लेकिन इस समस्य का हल निकाल लिया गया है. 12वीं का रिजल्ट जारी करने के लिए मूल्यांकन नीति तैयार तैयार कर ली गई है. मूल्यांकन नीति के मुताबिक, जिस स्टूडेंट्स के क्लास 10 में जिस विषय में ज्यादा नंबर आए हैं उसी के आधार पर 12वीं का रिजल्ट घोषित किया जाएगा. जो स्टूडेंट्स अपने नंबरों से खुश नहीं होंगे वह दूसरी बार परीक्षा देकर देकर परिणाम सुधार सकते हैं.

इस मूल्यांकन नीति पर होगा तय

पहले फार्मूले में 10 वीं के आधार पर 12 के अंक निर्धारण का विचार था, वहीं दूसरे फार्मूले के तहत 10वीं की वार्षिक परीक्षा और 12वीं के मिट टर्म परीक्षा को बेस बनाकर 12वीं फाइनल का रिजल्ट तय किया जाए. इस मूंल्याकन नीति के लिए कम से कम 12 बैठक की गई तब जाकर एक नीति पर सहमति बनी और 12वीं के स्टूडेंट्स को इस आधार पर नंबर दिए जाएंगे.

JEE Main NEET Exam 2021 :अगले हफ्ते हो सकता है तारीखों का ऐलान, जानें अपडेट

20 लाख से ज्यादा हैं स्टूडेंट्स

एमपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के 20 लाख से ज्यादा छात्र अपने आगे की पढ़ाई को लेकर चिंता में आ गए थे, हालांकि अब बोर्ड ने रिजल्ट निकालने की वय्वस्था कर ली है. अब 10वीं को आधार पर 12वीं के फाइनल रिजल्ट पब्लिश होंगे. बता दें, कोरोना को देखते हुए करीब सभी राज्यों में बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी गई है. और हर राज्य मूल्यांकन लगभग यही तरीका आजमा रहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें