MP Board Exams 2022: फिर कैंसिल होंगे बोर्ड एग्जाम! जानिए, क्या है नए आदेश

Ruchi Sharma, Last updated: Tue, 7th Dec 2021, 12:49 PM IST
  • नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को देखते हुए मध्यप्रदेश सरकार 10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम एक बार फिर कैंसिल करवा सकती है. शिक्षा विभाग ने स्कूलों के प्राचार्यों के लिए निर्देश जारी कर बताया कि वे जल्द से जल्द तिमाही व छमाही एग्जाम के अंकों को वेबसाइट पर अपलोड कर दें.
MP Board Exams 2022: फिर कैंसिल होंगे बोर्ड एग्जाम! जानिए, क्या है नए आदेश

इंदौर. कोरोना वायरस एक बार फिर पैर पसार चुका है. इस बार ये नए वैरिएंट के रूप में आ रहा है. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने भारत सहित कई अन्य देशों में दस्तक दे दी है. इसका सबसे ज्यादा खतरा गुजरात, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश में दिख रहा है. जिसे लेकर राज्य सरकारें अलर्ट हो गई हैं. मध्य प्रदेश सरकार इससे बचाव के लिए नए प्लान कर रही है. इस वेरिएंट से बचने के लिए सबसे पहले बच्चों पर नजर रखी जा रही है. जिसको ध्यान में रखते हुए सरकार 10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम एक बार फिर कैंसिल करवा सकती है.

दरअसल शिक्षा विभाग ने स्कूलों के प्राचार्यों के लिए निर्देश जारी कर बताया कि वे जल्द से जल्द तिमाही व छमाही एग्जाम के अंकों को वेबसाइट पर अपलोड कर दें. शिक्षा विभाग का उद्देश्य है कि कोरोना के चलते अगर एग्जाम आयोजित नहीं हो पाते हैं तो भी इन परीक्षाओं को आधार बनाकर स्टूडेंट्स के नतीजे जारी किए जा सकें.

प्री-बोर्ड एग्जाम नबंर होंगे महत्वपूर्ण

बता दें कि कोरोना काल के दौरान एग्जाम नहीं हो पाने के कारण नतीजों को पिछली कक्षाओं के नंबरों के आधार पर जारी किया गया था. इसको देखते हुए इस बार शिक्षा विभाग ने तिमाही और छमाही परीक्षा समेत प्री-बोर्ड एग्जाम के नंबरों को महत्त्वपूर्ण माना. बता दें कि शिक्षा विभाग के निर्देश 9वीं से 12वीं सभी कक्षाओं के लिए जारी किए गए हैं. उन्हें 31 दिसंबर 2021 तक नंबरों को अपलोड करना होगा.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ने सभी को चिंता में डाल दिया है. भारत में भी कोविड-19 संक्रमण के मामलों में तेजी को देखते हुए सरकार ने उच्च कदम उठाने के निर्देश जारी कर दिए हैं . ऐसे हालात में बोर्ड परीक्षा को लेकर परेशान हो जाना काफी स्वाभाविक है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें