MP Board Result: इस महीने की 1 से 25 तक होगी खास परीक्षा, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Smart News Team, Last updated: Fri, 9th Jul 2021, 1:16 PM IST
  • एमपी बोर्ड ( MP Board ) की ओर से तय की गई मूल्यांकन नीतियों से असंतुष्ट छात्रों के लिए फिजिकल एग्जाम के साथ रजिस्ट्रेशन की तारीख भी घोषित कर दी है. इसके लिए छात्रों को एक से 10 अगस्त के बीच रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. वहीं परीक्षा सितंबर महीने में होगी.
इस महीने की 1 से 25 तक होगी खास परीक्षा

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ( MPBSE ) की ओर से 10वीं और 12वीं के असंतुष्ट छात्रों के लिए परीक्षा की तारीफ की घोषणा कर दी गई है. ये वो छात्र हैं जो बोर्ड द्वारा तय मूल्यांकन नीति से असंतुष्ट हैं. साथ ही एमपी बोर्ड ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि ऐसे छात्रों के लिए 1 सितंबर से 25 सितंबर 2021 के बीच खास परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इन परीक्षाओं में शामिल होकर छात्र अपने मार्क्स सुधारने की कोशिश कर सकते हैं. 

साथ ही इसके लिए छात्रों को 1 से 10 अगस्त के बीच रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. जानकारी के लिए बता दें कि ये जानकारी मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने ट्वीट करके दी है. इसके साथ ही स्कूल शिक्षा विभाग ने ट्वीट में लिखा है कि ‘परीक्षा रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र-छात्राओं को परीक्षा में शामिल होने के लिए 1 अगस्त से 10 अगस्त 2021 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा’. 

NEET Exam 2021: 1 अगस्त को नहीं होगी NEET की परीक्षा, नए तारीख का ऐलान जल्द

साथ ही लिखा है 'तारीख 1 सितम्बर से 25 सितम्बर 2021 के मध्य हाईस्कूल, हायर सेकेण्डरी के स्पेशल एग्जाम का आयोजन मंडल द्वारा निर्धारित परीक्षा केंद्र पर होगा'. वहीं शिक्षा विभाग द्वारा ट्वीट के साथ शेयर की गई नोटिस में कहा गया है कि परीक्षा के आयोजन का विस्तृत कार्यक्रम अलग से जारी किया जाएगा. 

बता दें कि एमपी बोर्ड में क्लास 12वीं के स्टूडेंट्स को 10वीं में मिले नंबरों के आधार पर विषयवार नंबर दिए जाएंगे. साथ ही इस प्रक्रिया को बोर्ड ने मैपिंग का नाम दिया है. दसवीं के नंबरों से सब्जेक्ट के मुताबिक क्लास 12वीं का रिजल्ट तैयार होगा. अगर छात्रों के खास सब्जेक्ट में ही सबसे कम नंबर है तो भी रिजल्ट खराब नहीं आएगा. अच्छे रिजल्ट के लिए तीसरी भाषा के नम्बरों का सहारा लिया जाएगा.

NATA 2021 Admit Card: 7 जुलाई को जारी होगा एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें