मध्य प्रदेश: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया "मामा" का अर्थ, कहा- M माने...

Ankul Kaushik, Last updated: Wed, 13th Oct 2021, 11:46 PM IST
  • एमपी के CM शिवराज सिंह चौहान ने मामा का मतलब बताया है. CM शिवराज ने कहा बच्चे मुझे प्यार से मामा कहते हैं. मामा का एक अर्थ यह भी है कि एम यानी मेंटर (मार्गदर्शक), A यानी Available (उपलब्ध), M यानी Mobilizer(सुविधाएं जुटाने वाला), A यानी Affinity (आत्मीयता).
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, (फाइल फोटो)

इंदौर. सफलता के मंत्र नाम से आयोजित हुए कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मामा का मतलब बताय. सीएम शिवराज ने कहा- बच्चे मुझे प्यार से मामा कहते हैं। मामा, जिसके हृदय में दो-दो मांओं का प्यार हो. मामा का एक अर्थ यह भी है कि M यानी Mentor (मार्गदर्शक), A यानी Available (उपलब्ध), M यानी Mobilizer(सुविधाएं जुटाने वाला), A यानी Affinity (आत्मीयता). इसके साथ ही सीएम ने इस कार्यक्रम में आए बच्चों और अभिवाकों को संबोधित करते हुए कहा सिविल सर्विसेज धन कमाने का नहीं, देश बनाने का माध्यम है. आप इस क्षेत्र में आये हैं, तो इसका मतलब है कि आपको प्रदेश बनाना है, देश बनाना है और जनता की बेहतरी के लिए काम करना है.

वहीं सीएम शिवराज ने कहा मैंने मजदूरों को उचित परिश्रमिक के लिए जीवन में पहली बार तब आंदोलन किया, तब सातवीं में पढ़ता था. मेरे मन में उन मजदूरों के लिए कुछ करने की ललक थी. इसके साथ ही प्रदेश के विकास के बारे में बात करते हुए कहा लोग कहते थे मप्र में वन संपदा है, जल संपदा है, खनिज संपदा है, अब गर्व से कह सकता हूँ कि मध्य प्रदेश में प्रतिभा संपदा भी है. मप्र तो देश का दिल है, आप सभी ने तो मध्य प्रदेशका दिल जीत लिया.

अब मध्यप्रदेश में लोगों के घर-घर राशन पहुंचाएगी शिवराज सरकार

जब अभावों में मैंने प्रतिभाशाली बच्चों को देखा तो मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना बनाई. इसमें हमने तय किया कि मेडिकल, इंजीनियरिंग, आईआईएम में भी एडमिशन होगा, तो तुम्हारी फीस माता-पिता नहीं, सरकार भरवायेगी. सफलता का पहला मंत्र आत्मविश्वास है. जो अपने आप पर भरोसा रखता है, भगवान भी उसी पर विश्वास रखते हैं. जो अपनी मदद आप करता है, वही असंभव को संभव बनाता है, वही इतिहास रचता है

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें