MP में बारिश के लिए नाबालिग लड़कियों को निर्वस्त्र घुमाया, बाल आयोग ने DM को भेजा नोटिस

Prachi Tandon, Last updated: Tue, 7th Sep 2021, 11:35 PM IST
  • मध्य प्रदेश के दमोह में नाबालिग बच्चियों को बिना कपड़ों के गांव की सड़कों पर घूमाने का मामला सामने आया है. इस मामले पर बाल आयोग ने जिला कलेक्टर को नोटिस भेजा है और 10 दिन में कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. 
मध्यप्रदेश में बारिश के लिए नाबालिग बच्चियों को निर्वस्त्र घुमाने के मामले में बाल आयोग ने संज्ञान लिया है.

इंदौर. मध्य प्रदेश के दमोह जिले के जबेरा ब्लॉक में बारिश के लिए नाबालिग लड़कियों को बिना कपड़ों के सड़क पर घुमाने का मामला सामने आया है. जबेरा ब्लॉक में गांव की कुछ महिलाओं ने इकठ्ठा होकर कई बच्चियों को निर्वस्त्र कर गांव में घुमाया. ऐसा करने के पीछे उनका मानना था कि यह करने से बारिश होती है. इस मामले में तथ्य मिलने के बाद बाल आयोग ने संज्ञान लिया है. बाल आयोग ने जिला कलेक्टर को नोटिस भेजा है. बाल आयोग ने कलेक्टर को 10 दिन में कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.

बाल आयोग ने जिला कलेक्टर को नोटिस भेज कर बच्चियों के आयु प्रमाण पत्र, जांच रिपोर्ट और अन्य डॉक्यूमेंट्स मांगे हैं. मिली जानकारी के अनुसार दमोहा के जबेरा में एक आदिवासी बाहुल्य बनिया गांव में तीन से चार साल की बच्चियों को बिना कपड़ों के गांव की सड़क पर घुमाया गया है. गांव में बारिश कम होने के कारण लोग परेशान थे जिसके बाद रविवार को कुछ महिलाओं ने इकठ्ठे होकर बच्चियों को घुमाया. महिलाओं ने बच्चियों से इसके अलावा कुछ अन्य टोटके भी कराए जिसे आस्था औऱ मान्यता का नाम दिया जा रहा है. 

इंदौर न्यूड फोटो ब्लैकमेलिंग: दो अश्लील फोटो भेजकर सयाजी होटल बुलाया, केस दर्ज

वन समिति अध्यक्ष पवन सिंह ने कहा कि बारिश ना होने के कारण फसलें खराब हो रही थी. जिसके बाद गांव के लोगों ने टोटका किया. यह आस्था और मान्यता से जुड़ा मामला है. इससे किसी को नुकसान नहीं हुआ है यह एक धार्मिक क्रिया है. मामले के सामने आने के बाद एसपी डीआर तेनीवार ने कहा महिलाओं ने ऐसा किया इसका वीडियो सामने आया है लेकिन अभी तक किसी बच्ची के अभिभावक ने पुलिस में शिकायत दर्ज नहीं कराई है. पुलिस इस मामले की जांच कर रही है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें