MP सरकार ने 52 विभागों से मांगी खाली पदों की जानकारी, जल्द निकलेंगी 1 लाख से ज्यादा सरकारी नौकरी

Smart News Team, Last updated: Mon, 11th Oct 2021, 2:14 PM IST
  • मध्य प्रदेश के बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है. शिवराज सिंह चौहान जल्द ही करीब सवा लाख पदों पर भर्ती निकालने की तैयारी में है. इसके लिए राज्य की भाजपा सरकार ने 52 विभागों ने खाली पदों की जानकारी मांगी है.
फोटो- मध्यल प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

इंदौर. मध्य प्रदेश के बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है. शिवराज सिंह चौहान सरकार जल्द ही एक लाख से ज्यादा पदों पर नौकरियों की भर्ती का ऐलान कर सकती है. इसके लिए राज्य की बीजेपी सरकार 52 विभागों से खाली पड़े पदों की जानकारी ले रही है जिनमें 38 विभाग अपना ब्यौरा सौंप चुके हैं. अभी तक जुटाई जानकारी के हिसाब से मध्य प्रदेश में सरकारी विभागों में करीब 1 लाख 15 हजार पद खाली हैं. ऐसे में कहा जा रहा है कि जल्द ही शिवराज सरकार भर्तियों का ऐलान कर सकती है.

गौरतलब है कि साल में एक बार यह प्रक्रिया पूरी की जाती है और इससे जुटी जानकारी के आधार पर सभी श्रेणी के खाली पदों को भरा जाता है. अभी तक जानकारी की अनुसार, मध्य प्रदेश में ए ग्रेड से लेकर डी ग्रेड तक स्वीकृत पदों में लगभग 50 फीसदी तक पद खाली हैं. ए ग्रेड के कर्मचारियों के 4, 444 पद स्वीकृत हैं, जिनमें 2, 431 पद यानी करीब 54 प्रतिशत खाली हैं.

देवांशु हत्याकांड: कातिल किन्नर 'जोया' की ग्लैमरस लाइफ, बॉलीवुड एक्ट्रेस जैसे फोटोशूट कराने की है शौकीन

वहीं बी ग्रेड नौकरी के कर्मचारियों के स्वीकृत पदों की संख्या 82,930 है. इनमें रिक्त पदों की संख्या 55,036 यानी करीब 66 फीसदी है. सी ग्रेड कर्मचारियों के 2 लाख 91 हजार 405 पद स्वीकृत हैं, जिनमें 48,257 यानी करीब 17 प्रतिशत पद खाली हैं. डी ग्रेड कर्मचारी के 36 हजार 665 पद स्वीकृत हैं जिनमें से 10,032 यानी करीब 27 खाली हैं.

हालांकि, कहा ये भी जा रहा है कि शिवराज सरकार इन रिक्त पदों की जानकारी इसलिए जुटा रही है क्योंकि एमपी में कर्मचारियों के प्रमोशन में आरक्षण का मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है. ऐसे में सरकार को सुप्रीम कोर्ट में कर्मचारियों की वर्ग संख्या सुप्रीम कोर्ट में उपलब्ध करानी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें