MP: भोपाल में मास्क न लगाने पर 500 जुर्माना, वैक्सीन न लगने पर इंदौर में होंगी दुकानें सील

Swati Gautam, Last updated: Tue, 30th Nov 2021, 11:23 PM IST
  • मध्यप्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के चलते सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आपात बैठक की. निर्देशानुसार भोपाल में मास्क न लगाने पर 100 रुपए जुर्माना नहीं बल्कि 500 रुपए का जुर्मना भरना होगा. इंदौर में भी कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगे बिना कर्मचारी मिलने पर व्यावसायिक संस्थान, शोरूम और दुकानों पर कार्रवाई कर सील कर दी जायेंगी.
भोपाल में मास्क न लगाने पर 500 जुर्माना, वैक्सीन न लगने पर इंदौर में होंगी दुकानें सील. file photo

इंदौर. मध्यप्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के बाद राज्य सरकार एक्शन मोड में आ गई है. मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आपात बैठक बुलाई गई जिसमें भोपाल कलेक्टर लवानिया शामिल भी हुए. इस बैठक में सरकार द्वारा कई बड़े निर्देश दिए गए हैं. बता दें कि अब से भोपाल में मास्क न लगाने पर 100 रुपए जुर्माना नहीं बल्कि 500 रुपए का जुर्माना भरना होगा. भोपाल समेत इंदौर में भी कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगे बिना कर्मचारी मिलने पर व्यावसायिक संस्थान पर कार्रवाई की जाएगी. इस कड़ी में इंदौर में पिछले दो दिन में 27 शोरूम और दुकानें सील कर दिए गए हैं. वहीं सरकार के निर्देश है कि नए नियमों को लेकर कल से कार्रवाई और तेज हो.

बता दें कि पिछले 14 दिन में राजधानी में 79 कोरोना केस सामने आ चुके हैं. भोपाल में 24 घंटे में ही 14 केस मिले हैं. बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए सरकार ने सख्ती से लोगों को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग रखने के आदेश दिए है. मालूम हो कि अब कोरोना पॉजिटिव मिलने पर होम आइसोलेशन नहीं किया जाएगा बल्कि मरीज को काटजू हॉस्पिटल में भर्ती कराया जाएगा. विमान से एयरपोर्ट पर आने वाले हर देशी-विदेशी यात्री का आरटीपीसीआर और रैपिड दोनों टेस्ट होगा. वहीं सभी बस स्टैंड पर चलित सैंपलिंग टीम तैनात की जाएगी, जो यात्रियों की रैपिड जांच करेगी. रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर सीधे अस्पताल में भर्ती किया जाएगा.

Corona Virus: शिवराज सरकार का फैसला- 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित होंगे स्कूल

मीटिंग में कलेक्टर ने कहा कि कंपनी व संस्थानों में कर्मचारियों की निरीक्षण के दौरान एक भी डोज कम पाए जाने पर संस्थान को बंद भी कराया जा सकता है और मास्क को अनिवार्य होगा ही. कलेक्टर ने सभी SDM को जिले में मास्क चैकिंग अभियान शुरू करने और पब्लिक अनाउंसमेंट कराने के लिए भी निर्देश दिए हैं. इसके अलावा शादी समारोह में आने वाले मेहमानों और काम करने वाले लोगों, बैंड-बाजे, टेंट के कैटरिंग कर्मचारियों को वैक्सीन की दोनों डोज लगी हों वरना कार्यवाही की जाएगी.

इंदौर में एक दिसंबर से होगी सख्ती

जानकारी अनुसार इंदौर में 24 घंटे बाद ही 5 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले जिसको लेकर प्रशासन चिंतित है. जिले में एक्टिव केस बढ़कर 42 हो गए हैं. जिसके चलते सोमवार को शोरूम और फैक्ट्रियों में कर्मचारियों द्वारा दूसरा डोज नहीं लगवाने पर 23 संस्थानों को सील किया गया. कहा जा रहा है की कल 1 दिसंबर से करवाई और तेज होगी. शोरूम और फैक्ट्रियों के कर्मचारियों को वैक्सीन की दोनों डोज न लगने पर उन्हें सील कर दिया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें