मध्यप्रदेश का इंदौर शहर हो रहा अनलॉक, जाने क्या-क्या खुलेगा

Smart News Team, Last updated: Sat, 12th Jun 2021, 1:01 PM IST
  • कोविड-19 को लेकर मधयप्रदेश में चल रहे लॉकडाउन से मधयप्रदेश सरकार धीरे-धीरे अनलॉक की तरफ बढ़ रही है. कुछ जिलों को पहले ही अनलॉक किया जा चुका है. वहीं इंदौर शहर को आज से अनलॉक किया जा रहा है.
मध्य प्रदेश का इंदौर हो रहा है अनलॉक.( सांकेतिक फोटो )

भोपाल: देश में चल रहे कोविड-19 का दूसरा लहर का कहर अब धीरे-धीरे थमता नजर आ रहा है. जिससे अलग-अलग राज्य भी लॉकडाउन से अनलॉक की प्रक्रिया के तरफ बढ़ रही है. पहले दिल्ली में लॉकडाउन में छूट देते हुए बाजार को खोला गया. तो अब मध्यप्रदेश अनलॉक की ओर कदम बढ़ाने की तैयारी कर रहा है . मध्यप्रदेश का का इंदौर शहर आज से अनलॉक होने जा रहा है. जिसमें धार्मिक स्थल मॉल, रेस्टुरेंट खुलेंगे. लेकिन शैक्षणिक संस्थानों को अभी खोलने के आदेश नही दिए गए हैं.

बीते दिनों आपदा प्रबंधक की बैठक में इंदौर शहर को खोलने का निर्णय लिया गया. लेकिन इसकी अभी तक कोई आधिकारिक आदेश नही दिया गया है. परंतु अनलॉक से सम्बन्धित गाइडलाइन जारी कर दी गई है. जिस गाइडलाइन के तहत शहर को खोला जाएगा. लेकिन शहर के कुछ हिस्सों में स्थिति को देखते हुए उस हिस्से पर कुछ पाबंदियां जारी रहेगी. अनलॉक की इस प्रक्रिया में शहर में होटल रेस्टुरेंट शाम के 6 बजे तक खोले जा सकेंगे. साथ ही रात के 10:30 बजे तक होम डिलीवरी सेवा व टेक अवे की सुविधा दी गई है. शॉपिंग मॉल खुल सकेंगे लेकिन मॉल में फूड कोट और सिनेमा हॉल पर पूर्ण पाबंदी है.

इंदौर होटल में चल रहे सेक्स रैक्ट का पर्दाफाश, 2 लड़कियां और 8 युवक अरेस्ट

गाइडलाइन के मुताबिक़ 100 फीसदी अधिकारियों के साथ सरकारी दफ्तर तो खुल रहे हैं. लेकिन दफ्तर में एक दिन में 50 फीसद ही कर्मचारी आ सकेंगे. वहीं धार्मिक स्थलों को भी खोलने की अनुमति दे दी गई है. लेकिन कुछ पाबंदियों के साथ. जैसे एक बार में किसी भी धार्मिक स्थल में चार लोगों से ज्यादा लोग प्रवेश नहीं कर पाएंगे. बाकि सभी प्रकार के राजनितिक कार्यक्रम, धार्मिक आयोजन, धरना आदि पर प्रतिबंध पूर्व की तरह अगले आदेश तक जारी रहेगी. रविवार को जनता कर्फ़्यू लागू होगा. लेकिन स्वास्थय संबंधी सेवाएं चालू रहेंगी. शहर में रात के 11 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ़्यू जारी रहेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें