Indore: 120 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन करे जाएंगे इंस्टॉल, राज्य सरकार ने दी मंजूरी

Smart News Team, Last updated: Thu, 10th Mar 2022, 2:08 PM IST
  • राज्य सरकार ने इंदौर शहर में 120 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन लगाए जाने की मंजूरी दे दी है. पांच स्टेशन बनकर पहले ही तैयार हो चुके हैं. जानकारी के मुताबिक ज्यादातर ईवी चार्जिंग स्टेशन राजवाड़ा, सियागंज, जवाहर मार्ग, जूनी इंदौर, हाथीपाला, गाड़ी अड्डा, लोहा मंडी आदि मुख्य बाजारों सहित शहर के मुख्य और व्यस्त क्षेत्रों में स्थापित किए जाएंगे.
इंदौर में बनेंगे 120 कार चार्जिंग स्टेशन.( प्रतीकात्मक फोटो )

इंदौर. लोगों में इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रचलन बढ़ाने के लिए इंदौर प्रशासन तेजी से काम कर रहा है. इसी के चलते इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अधिक चार्जिंग स्टेशन बनाने की योजना पर काम कर रहा है. शहर में पांच स्टेशन बनकर तैयार भी हो चुके हैं. वहीं 115 चार्जिंग स्टेशन बहुत जल्द बनकर तैयार हो जाएंगे. इसके लिए शिवराज सरकार ने राज्य के बजट में कुल 217 ईवी चार्जिंग स्टेशन बनाने को मंजूरी दी है. जिनमें सबसे ज्यादा स्टेशन इंदौर शहर में ही बनाए जाने हैं.

चार्जिंग स्टेशन बनाए जाने पर एआइसीटीएसएल के सीईओ संदीप सोनी ने बताया कि अभी हमारे एआइसीटीएसएल परिसर, नगर निगम, स्मार्ट सिटी, बिजली कंपनी समेत करीब पांच जगह स्टेशन बन कर तैयार हैं. बचे हुए चार्जिंग स्टेशन का काम तेजी से बढ़ रहा है. संदीप सोनी ने बताया कि पहले चरण में ईवी चार्जिंग स्टेशनों में से 76 की योजना सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मोड पर बनाई गई है. जिसमें एक निजी कंपनी डेल्टा की मदद ली जाएगी. वहीं बचे हुए 37 स्टेशनों को राजस्थान इलेक्ट्रानिक्स एंड इंस्ट्रूमेंट्स लिमिटेड (आरईआइएल) के साथ एक समझौते के तहत इंस्टॉल किया जाएगा.

Indore: छेड़छाड़ करने पर महिला ने युवक को चप्पल से पीटा तो आरोपी बोला- दीदी मैं नहीं था

जानकारी के मुताबिक ज्यादातर ईवी चार्जिंग स्टेशन राजवाड़ा, सियागंज, जवाहर मार्ग, जूनी इंदौर, हाथीपाला, गाड़ी अड्डा, लोहा मंडी आदि मुख्य बाजारों सहित शहर के मुख्य और व्यस्त क्षेत्रों में स्थापित किए जाएंगे. ताकि जनता इनका उपयोग कर सके. और उन्हें अपना इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर इधर-उधर घूमना ना पड़े. अधिकारियों ने बताया कि इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए तीन तरह के स्टेशन बनाए जाएंगे.

1- एसी 001 स्लो चार्जर ये पांच किलोवाट की क्षमता के साथ एक बार में तीन वाहनों को चार्ज कर सकेगा.

2- डीसी 001 स्लो/फास्ट चार्जर ये 15 किलोवाट क्षमता के साथ एक बार में एक वाहन को चार्ज करेगा.

3- चाडेमो चार्जर इसकी क्षमता 122 किलोवाट होगी और एक बार में ये तीन वाहनों की सुपर फास्ट चार्जिंग करने में सक्षम है.

जिला प्रशासन के मुताबिक पीथमपुर, सांवेर रोड इलाके में बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक वाहन बनाए जा रहे हैं. इसके अलावा शहर में डीजल चलित व्यावसायिक वाहनों को बंद कर उसके स्थान पर इलेक्ट्रिक वाहन चलाने की योजना पर भी काम किया जा रहा है. वहीं पेट्रोल के बढ़ते दामों की वजह से भी लोगों का रुझान इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ बढ़ा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें