स्वच्छता सर्वेक्षणः सबको पछाड़ 5वीं बार MP का इंदौर बना देश में नंबर वन

Shubham Bajpai, Last updated: Sat, 20th Nov 2021, 1:41 PM IST
  • एमपी के इंदौर ने 5वीं बार देश के सभी शहरों को पछाड़ स्वच्छता में देश में पहला स्थान हासिल कर लिया है. लगातार इंदौर 5वीं बार स्वच्छता में नंबर 1 स्थान पर आया है. इंदौर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दिल्ली में नंबर वन बनने को लेकर सम्मानित भी करेंगे.
स्वच्छता में सबको पछाड़ MP का ये शहर बना देश में नंबर 1, राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित(फाइल फोटो)

इंदौर. मध्यप्रदेश के इंदौर ने फिर एक बार इतिहास रच दिया. स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर ने 5वीं पहला स्थान हासिल किया है. इस बार इंदौर नगर निगम ने कई नदियों की सफाई कर स्वच्छता की नई इबारत लिख दी है. अब शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दिल्ली के विज्ञान भवन में इंदौर को नंबर वन शहर, 12 करोड़ का सफाई मित्र पुरस्कार व 5 स्टार रेटिंग का अवॉर्ड देंगे.

सम्मानित होंगी इंदौर की सफाईकर्मी इंदिरा

इंदौर के साथ राष्ट्रपति इंदौर की सफाई कर्मी इंदिरा को भी सम्मानित करेंगे. इंदिरा पिछले 24 साल से बिना छुट्टी लिए रामबाग और नारायण बाग इलाके में सफाई कर रही हैं. इंदौर की इंदिरा सफाईकर्मी पर डॉक्यूमेंट्री भी बनाई गई है. द हीरो विथ वन नाम की फिल्म का चयन न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल के लिए हुआ है.

ईमानदारी की मिसाल: ऑटो ड्राइवर सलीम ने रोहित को लौटाया जेवर, कागजों से भरा बैग

41 साल बाद सरस्वती नदी के तट पर हुआ कार्तिक पूर्णिमा पर दीपदान

इंदौर नगर निगम ने कई सालों से नालों में तब्दील हो चुकी नदियों को पुनर्जीवित करने का काम किया है. जिसका परिणाम ये हैं कि 41 साल बाद सरस्वती के तट पर लोग कार्तिक पूर्णिमा पर दीपदान किया गया. इंदौर ने 21.3 किमी लंबी कान्ह व 12.4 किमी सरस्वती नदी समेत 6 नालों को 343.2 करोड़ रुपये के खर्च से साफ किया गया.

सफाई के बाद घरों के बाद बन जाती रंगोली

इंदौर की सफाई में नगर निगम के साथ आमजन के सहयोग से इंदौर को 5वीं बार इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है. शहर की विशेषता है कि सफाई के साथ ही शहर में हर दिन सुबह 4 बजे से घरों के बाहर रंगोली भी बनाती है. जिससे शहर के घर के बाहर सफाई के साथ स्वच्छता बनी रहती है.

मध्य प्रदेश में महंगी होगी शराब, गौशाला में गाय पालने को लिकर सरचार्ज वसूलेगी सरकार

कार्यक्रम का इन स्थानों पर होगा प्रसारण

दिल्ली में होने वाले राष्ट्रपति कार्यक्रम का सीधा प्रसारण शहर में कई स्थानों पर किया जाएगा. जिसमें आसानी से शहरवासी कार्यक्रम देख सकते हैं. इसमें श्री खजराना गणेश मंदिर, श्री रणजीत हनुमान मंदिर, राजबाड़ा, पलासिया - मेघदूत उपवन, राजेंद्र नगर, इंदौर नगर पालिका निगम परिसर, मुसाखेड़ी चौराहा, मरीमाता चौराहा और कालानी नगर शामिल है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें