MP में नगर निगम घर-घर से खरीदेगी यूज्ड कुकिंग ऑयल, वजह जान रह जाएंगे दंग

Shubham Bajpai, Last updated: Fri, 12th Nov 2021, 10:13 PM IST
  • इंदौर नगर निगम जल्द ही शहर के हर घर से यूज्ड ऑयल खरीदने जा रहा है. इससे निगम बॉयो डीजल बनाने जा रहा है. इसके लिए निगम ने एक कंपनी से अनुबंध भी कर लिया है. जल्द ही घर घर से 15 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से यूज्ड ऑयल खरीद लोगों को निगम द्वारा इसका भुगतान किया जाएगा.
MP के इस जिले की नगर निगम घर-घर से खरीदेगी यूज्ड कुकिंग ऑयल, बनाएगी बॉयो डीजल (फोटो सभार लाइव हिंदुस्तान)

इंदौर. स्वच्छता में देश में कीर्तिमान लिखने वाला इंदौर अब नया रिकॉर्ड अपने नाम करने जा रहा है. इंदौर नगर निगम बॉयो डीजल बनाने जा रहा है. इसके लिए निगम एक पहल की शुरुआत करने जा रहा है. निगम शहर के सभी घरों से यूज्ड कुकिंग ऑयल खरीदकर इसका उपयोग बॉयो डीजल बनाने में करेगा.

15 रुपये किलोग्राम के रेट से करेगा खरीद

नगर निगम ने बॉयो डीजल बनाने के लिए एक निजी कंपनी से अनुबंध कर लिया है. जल्द ही 15 रुपये किलोग्राम के हिसाब से लोगों से यूज्ड कुकिंग ऑयल खरीद इसका भुगतान किया जाएगा.

लड़की ने पलभर में घर के बाहर से उड़ाई एक्टिवा स्कूटी, सोशल मीडिया पर CCTV फोटो वायरल

निगम का दावा देश में ऐसा करने वाले पहले

इंदौर नगर निगम ने कुकिंग ऑयल खरीद बॉयो डीजल बनाने के अपने पूरे प्रोसेस की तारीफ करते हुए दावा कि ये अपने आप में पहली बार किया जाने वाला काम है. वहीं, जिस निजी कंपनी से अनुबंध किया गया है वो कुकिंग ऑयल खरीदकर भुगतान करेगी.

इस बिजनेस आइडिया को अपनाएं, कम निवेश में हर साल कमाएं लाखों रुपये

शुरुआत में प्रति माह होगी 1 लाख किलोग्राम कुकिंग ऑयल होगा जमा

अधिकारियों के अनुसार, शुरुआत में इस प्रोजेक्ट में हर माह घरों से करीब 1 लाख किलोग्राम यूज्ड कुकिंग ऑयल जमा होने का अनुमान है. जिसका निजी कंपनी इस्तेमाल करके बॉयो डीजल बनाएगी.

कल्याण संघ की मदद से खरीदा जाएगा ऑयल

निगम के अधिकारियों ने बताया कि नगर निगम ने जिस निजी कंपनी से अनुबंध किया है वो आईएमसी और विक्रेता दोनों को ही तेल के दाम का भुगतान करेगी. घरों से यूज्ड कुकिंग ऑयल रहवासी कल्याण संघ की मदद से खरीदा जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें