MP में पोस्ट कोविड सेंटर शुरू, कोरोना से रिकवर मरीजों की होगी देखभाल

Smart News Team, Last updated: Sat, 15th May 2021, 4:38 PM IST
  • कोरोना से हॉस्पिटल में ठीक हुए लोगों को देखभाल के लिए पोस्ट कोविड सेंटर लाया जायेगा. जहां पर ठीक हुए कोरोना से मरीज अपने स्वास्थ को और ठीक करेगें.
MP में कोविड सेंटर (फाइल फ़ोटो)

इंदौर: मध्य प्रदेश कोरोना से बेहाल है, प्रदेश के कई हिस्सों में आज भी ऑक्सीजन, बेड, लाइफ सेविंग ड्रग की कमी जस की तस बनी हुई है. इसी बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. इस फैसले के अंर्तगत कोरोना से हॉस्पिटल में ठीक हुए लोगों को देखभाल के लिए पोस्ट कोविड सेंटर लाया जायेगा. जहां पर ठीक हुए कोरोना से मरीज अपने स्वास्थ को और ठीक करेगें.

शनिवार को इसकी जानकारी मध्य प्रदेश सरकार में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने ट्वीट के माध्यम से बताया की 'हमने नया प्रयास शुरू किया है. हम पोस्ट कोविड केयर सेंटर की शुरूआत कर रहे हैं. कोविड अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद मरीज घर ना जाकर इन पोस्ट कोविड अस्पताल में जाएंगे. इन पोस्ट कोविड सेंटर में कुछ दिन रहकर वे अपने स्वास्थ्य को ठीक करेंगे'.

एमपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा हुई रद्द, जानिए कैसे तैयार होगा रिजल्ट?

कोरोना में ऑक्सीजन की समस्या वाले मरीज भी रहेंगे.

कोरोना में काम ऑक्सीजन लेवल वाले मरीजों से अस्पताल में बेड भर रहें हैं, जिसको देखते हुए फैसला लिया गया है की अब कम ऑक्सीजन वाले मरीजों को पोस्ट कोविड सेंटर में भर्ती किया जाएगा. जिससे की कोरोना से गंभीर रुप से बीमार मरीजों के लिए हॉस्पिटल में बेड बढ़ जायेंगे और इलाज में सुविधा होगी

इंदौर में एक ही परिवार के तीन लोगों की कोरोना से मौत

सेंटर को सुविधाएं

यहां कोविड के बाद बीमारी की केयर हो सकेगी. इसके साथ ही योग कराया जाएगा. गुड फूड की आदत को विकसित किया जाएगा, ताकि बीमारी से समय रहते लड़ा जा सके. यह नया प्रयोग किया जा रहा है. मध्यप्रदेश में जितने भी कोविड केयर सेंटर हैं, उनमें से 50% पोस्ट कोविड केयर के लिए रखे जाएंगे. अस्पताल से डिस्चार्ज होकर आने वाले मरीजों को रखा जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें