देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में शुरू हुआ NCC, ऐच्छिक होगा विषय

Smart News Team, Last updated: Tue, 8th Jun 2021, 12:50 PM IST
  • इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में एनसीसी को ऑप्शनल विषय के रूप में शुरू कर दिया गया है. जिसे विद्यार्थी अब स्नातक स्तर छात्र अपने बाकि विषयों के साथ ले सकते है.
देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में शुरू हुआ NCC, ऐच्छिक होगा विषय

इंदौर. इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में एनसीसी यानि नेशनल कैडेट कोर विंग को शुरू कर दिया गया है. इस कोर्स को विद्यार्थी ऑप्शनल सब्जेक्ट की तरह भी ले सकते है. इतना ही नहीं इसके लिए यूनिवर्सिटी छात्रों को बाकायदा क्रेडिट पॉइंट भी देगी. जिन्हे उनके इन क्रेडिट पॉइंट को मार्कशीट में भी चढ़ाया जाएगा. वहीं इस विषय को सत्र 2021-22 से ही एक विषय के रूप में रखा गया है.

इसके बारे में विश्वविद्यालय के अधिकारीयों ने बताया कि कैंपस में शुरू हुए एनसीसी के विद्यार्थियों को अपना एक विषय छोड़ने कि अनुमति दी रहेगी. जिसके लिए रुपरेखा बनाई जा रही है. जिसको लेकर मंगलवार को बैठक भी किया जाएगा. वहीं बैठक के बाद इसकी गाइडलाइंस भी तय किया जाएगा. इसके साथ अधिकारीयों ने बताया कि इस पाठ्यक्रम की सुविधा केवल तक्षशिला में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को ही दिया जाएगा. जहां के विद्यार्थी बीएएलएलबी, बीए इकॉनोमिक, बीएससी, बीकॉम, बीबीए, बीसीए, बीवॉक के साथ एनसीसी को बतौर ऐच्छिक विषय ले सकेंगे.

इंदौर में बनेगा MP का सबसे बड़ा इंडस्ट्रियल एरिया, 42 गावों की जमीन अधिग्रहित

यूनिवर्सिटी के अधिकारीयों ने आगे बताया कि कुछ एनसीसी छात्रों ने छात्र कल्याण संघ कार्यालय विश्वविद्यालय में एनसीसी को लेकर जानकारी मांगी थी. जसको लेकर कुलपति डॉ. रेणु जैन के पास इस संबंध में प्रस्ताव भेजा गया था. जिसके बाद विवि में एनसीसी विंग शुरू कर दी गई है. जिसे छात्र छात्राए अपने स्नातक पाठ्यक्रम के साथ चुन सकेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें