Omicron खतरा: दुबई से इंदौर आने वाले यात्रियों को 7 दिनों का होम क्वारंटाइन जरूरी

Indrajeet kumar, Last updated: Sun, 9th Jan 2022, 8:15 PM IST
  • कोरोना के नए ओमीक्रॉन वेरिएंट के खतरे को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है. इसके तहत अब दुबई से इंदौर आने वाली सभी उड़ान के यात्रियों को 7 दिनों तक होम क्वॉरेंटाइन में रहना पड़ेगा. इसके बाद आठवें दिन यात्रियों को आरटी पीसीआर टेस्ट करवाकर इसकी रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी पड़ेगी.
दुबई से इंदौर आने वाले यात्रियों को 7 दिनों का होम क्वारंटाइन जरूरी

इंदौर. दुबई से इंदौर एयरपोर्ट पर आए यात्रियों को बिना टेस्ट करवाए ही फरार हो जाने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नई गाइडलाइन जारी की है. नई गाइडलाइन के तहत अब हर बुधवार को दुबई से इंदौर आने वाली सभी उड़ानों के यात्रियों को इंदौर आने के बाद 7 दिनों तक होम क्वारंटाइन में रहना पड़ेगा. जिसके बाद आठवें दिन यात्रियों को आरटी पीसीआर टेस्ट करवा कर इसकी रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी पड़ेगी. गाइडलाइन के मुताबिक रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही व्यक्ति घर से बाहर निकल सकेंगे. हालांकि भारत सरकार ने दुबई को रिस्क कंट्री में शामिल नहीं किया है. फिर भी एहतियातन स्वास्थ्य मंत्रालय ने सख्ती दिखाई है.

गौरतलब है कि दुबई से इंदौर एयरपोर्ट पर आए 2 यात्री बिना टेस्ट करवाए ही फरार हो गए थे. जिसके बाद भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने नई गाइडलाइन जारी की. देशभर में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय 30 नवंबर को विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए एक गाइडलाइन जारी की थी. जिसके तहत रिस्क कंट्री की लिस्ट में शामिल देशों के अलावा अन्य देशों से आने वाले यात्रियों के 2 फ़ीसदी यात्री का ही एयरपोर्ट पर जांच जरूरी था. और सभी यात्रियों के लिए होम क्वारंटाइन इन भी जरूरी नहीं किया गया था. लेकिन 7 जनवरी को जारी नई गाइडलाइन के तहत अब विदेशों से आने वाले सभी यात्रियों को 7 दिन का होम क्वारंटाइन अनिवार्य कर दिया गया है. अब सभी यात्रियों को आठवें दिन आरटीपीसीआर टेस्ट करवा कर जांच रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर लोड करना होगा.

इंदौर में BSF के आवासीय परिसर तक पहुंचा कोरोना, 25 जवान संक्रमित

आठवें दिन जांच करवाने के बाद अगर रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो ही व्यक्ति घर से बाहर निकल सकेगा. स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक रिपोर्ट नेगेटिव आने के अगले 7 दिनों तक व्यक्ति को खुद ही हेल्थ मॉनिटर करना पड़ेगा. जबकि पॉजिटिव आने पर उसके सैंपल लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम जिनोम सीक्वेंसिंग टेस्ट कराएगी. साथ ही पॉजिटिव व्यक्ति को इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन सेंटर में रखा जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें