लाल भिंडी की खेती कर MP का किसान हुआ मालामाल, 800 रुपये किलो का मिला भाव

Ankul Kaushik, Last updated: Mon, 6th Sep 2021, 3:32 PM IST
  • मध्य प्रदेश का एक किसान लाल भिंडी की खेती करके काफी पैसे कमा रहा है. बनारस से ट्रेनिंग लेकर आए इस किसान को सामान्य भिंडी से कई गुना ज्यादा मुनाफा मिल रहा है. लाल भिंडी की कीमत बाजार में 300 से 400 रुपए प्रति 250 ग्राम/500 ग्राम मिल रही है.
भोपाल का किसान लाल भिंडी की खेती से हुआ मालामाल

इंदौर. अजाकल भारत के किसान कुछ चुनिंदा फसलों में ही फंसे हुए जिसमें, आलू, बाजरा, गेंहू और गन्ना हैं. इसके साथ ही कुछ छोटे-मोटे किसान सब्जियों करते हैं. इसी बीच मध्य प्रदेश के भोपाल का किसान मिश्रीलाल राजपूत चर्चा में है. क्योंकि इस किसान ने लाल भिंडी की खेती करके सभी किसानों को खेती की एक मिसाल दी है. इस किसान ने लाल भिंडी करके आस-पास के किसानों के लिए एक नई खेती को बढ़ावा देने का काम किया. लाल भिंडी की खेती को देखने आ रहे हैं और कई किसान उनसे जानकारी भी ले रहे हैं. क्योंकि लाल भिंडी की कीमत ने सभी को चौंका दिया है इसकी कीमत सामान्य भिंडी से कई गुना ज्यादा मिली है. बाजार में लाल भिंडी की कीमत बाजार में 300 से 400 रुपए प्रति 250 ग्राम/500 ग्राम मिल रही है. मतलब साफ है कि इस किसान को बाजार में लाल भिंडी का भाव 800 रुपये प्रति किलो भी मिला है.

लाल भिंडी की कीमत सामान्य भिंडी से काफी अधिक मिल रही है. खाने में भी लाल भिंडी का काफी अच्छा स्वाद है और इसे लोग भी काफी पसंद करते हैं. भोपाल के किसान मिश्रीलाल राजपूत लाल भिंडी की खेती करने के लिए बनारस ट्रेनिंग लेने गए थे. बनारस में मिश्रीलाल राजपूत ने इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ वेजिटेबल रिसर्च सेंटर लाल भिंडी की खेती का तरीका जाना था.

यूपी से लड़की भगाकर MP गए नाबालिग की लव जिहाद के शक में पिटाई, सच खुला तो...

किसान मिश्रीलाल बनारस से ही 2400 रुपये का लाल भिंडी का बीज लेकर आए थे. इस फसल के सफल होने के बाद आस-पास के किसान भी लाल भिंडी की फसल करने के बारे में सोच रहे हैं. लाल भिंडी हार्ट हेल्थ के लिए काफी उपयोगी रहती है क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, आयरन और कैल्शियम सहित अन्य पोषक तत्व शामिल रहते हैं. लाल भिंडी की खेती पहले यूरोपियन देशों में होती थी. इस फसल का एक और फायदा है कि लाल भिंडी में मच्छर, इल्ली और दूसरे कीट जल्दी नहीं लगते हैं और इसकी फसल भी जल्दी पक जाती है. अगर इसके उत्पादन की बात करें तो लाल भिंडी एक एकड़ में लगभग 40 से 50 क्विंटल तक हो जाती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें