Petrol Diesel Price: 5 मार्च को भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर में नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

Sumit Rajak, Last updated: Sat, 5th Mar 2022, 6:32 AM IST
  • MP Petrol Diesel Price Today 5 March: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में आज यानि 5 मार्च, 2022 दिन शनिवार को पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई इजाफा नहीं हुआ. तेल के दाम स्थिर रहने से लोगों का राहत मिली है. दीपावली के दिन पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी और वेट को कम किया गया था.
मध्य प्रदेश के भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर में आज पेट्रोल डीजल का भाव. (फाइल फोटो)

इंदौर. सरकारी तेल कंपनियां ने भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में आज यानि 5 मार्च 2022, दिन शनिवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई इजाफा नहीं किया. तेल के दाम स्थिर रहने लोगों को राहत मिली है. भोपाल में आज पेट्रोल 107.23 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.87 रुपये प्रति लीटर के रेट पर बिक रहा है. बता दें कि तेल कंपनियों ने 2021 में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा किया, जिससे कई राज्य में पेट्रोल और डीजल 100 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गया. दीपावली पर केंद्र सरकार ने तेल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क( एक्साइज ड्यूटी ) को कम कर दिया जिससे तेल की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली है.

तेल कंपनी इंडियन ऑयल के अनुसार, इंदौर में पेट्रोल 107.26 पैसे प्रति लीटर और डीजल 90.92 रुपये प्रति लीटर के किमत पर बिक रहा है. तो वहीं जबलपुर में पेट्रोल 107.20 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 90.90 रुपये प्रति लीटर के दाम पर पहुंच गया है. साथ ही ग्वालियर में पेट्रोल 107.26 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.77 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है.

MP को मिला नया DGP, IPS सुधीर कुमार सक्सेना बने मध्य प्रदेश के नए पुलिस चीफ

साल 2021 में तेल के दामों में इजाफा होने से लोगों को परेशानियां का सामना करना पड़ा है. 2021 में मई के महीने में 16 बार और जून के महीने में 14 बार तेल के दामों में बढ़ोत्तरी देखने को मिली थी, जबकि सबसे ज्यादा अक्टूबर के महीने में 24 बार कीमतों में इजाफा हुआ था. पेट्रोल और डीजल के रेट बढ़ने से देश के कई शहरों में पेट्रोल और डीजल 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया था.

तेल कंपनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे तेल के दामों को अपनी वेबसाइट पर अपडेट करती हैं. अगर आप भी अपने शहर में पेट्रोल और डीजल का भाव जानना चाहते है, तो आप अपने मोबाइल से RSP <डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर एसएमएस करे. एसएमएस के जरिए तेल की कीमतों की जानकारी देगी. सभी डीलर कोड़ कंपनी की साइट पर मिल जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें