PM मोदी ने जारी की किसान योजना की 10वीं किस्त, MP के 83 लाख से अधिक किसानों को मिला लाभ

Shubham Bajpai, Last updated: Sun, 2nd Jan 2022, 2:41 PM IST
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने नए साल के मौके पर देश के किसानों को बड़ी सौगात दी. नए साल के पहले दिन किसानों को पीएम मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त जारी की. इसके तहत देशभर के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को किस्त मिली है. एमपी के 83.43 लाख किसानों के लिए 16 अरब से अधिक रुपए जारी किए गए हैं.
PM मोदी ने जारी की किसान योजना की 10वीं किस्त, MP के 83 लाख से अधिक किसानों को मिला लाभ(प्रतीकात्मक फोटो)

इंदौर. देश में नए साल की शुरुआत के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त जारी कर दी. काफी समय से इंतजार कर रहे किसानों के लिए काफी राहत की खबर है. इसके तहत देशभर के 10 करोड रुपये से ज्यादा किसानों के खाते में किस्त भेज दी गई है. इस योजना के तहत यूपी के सबसे अधिक किसानों को लाभ मिला है. वहीं, मध्यप्रदेश के 83 लाख से अधिक किसानों को इसका लाभ मिला है.

देश के 10 करोड़ किसानों को मिला फायदा

पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना के तहत उत्तर प्रदेश के 2 करोड़ 33 लाख 85 हजार 266 किसानों को 47 अरब 80 करोड़ 18 लाख 82 हजार रुपये का लाभ मिला है. इसके बाद महाराष्ट्र के 1 करोड़ 03 लाख 84 हजार 298 किसानों को 21 अरब 37 करोड़ 19 लाख 60 हजार रुपये मिले, इसके बाद मध्य प्रदेश के 83 लाख 43 हजार 390 किसानों को 16 अरब 89 करोड़ 21 लाख 18 हजार रुपये मिले.

कान्ह नदी को प्रदूषित मुक्त करने की मुहिम में जुटा इंदौर प्रशासन, 20 इंडस्ट्रियल प्लांट सील

प्रति किस्त मिलते हैं 2 हजार रुपये

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को प्रति साल 6 हजार रुपये मिलते हैं. इसके तहत प्रति किस्त 2 हजार रुपये मिलते हैं. इसके साथ ही ये पैसा सीधा किसानों के खाते में जाएगा. हालांकि अभी तक कयास लगाए जा रहे थे, कि किस्त बढ़ सकती है. इस दौरान कृषि मंत्रालय ने बयान जारी कर साफ कर दिया जाएगा कि योजना के तहत राशि नहीं बढ़ाई जाएगी.

एफपीओ को जारी किया गया 14 करोड़ का इक्विटी अनुदान

पीएम मोदी ने देश की करीब 351 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को पीएम नरेंद्र मोदी ने अनुदान जारी किया. इसके तहत पीएम मोदी ने 14 करोड़ से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी किया, जिसमें 1.24 लाख से अधिक किसानों को इससे लाभ होगा.

MP में दर्दनाक हादसा, यात्रियों से भरी बस नाले में गिरी, 3 की मौत, 28 घायल

किसान ऐसे जान सकते हैं किस्त का स्टेटस

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सभी किसानों के लिए राशि जारी दी गई है. इसके तहत किसान आसानी से विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. इस दौरान वेबसाइट पर उपलब्ध लिस्ट में किसान अपनी किस्त की स्थिति चेक कर सकते हैं. इस दौरान किसान को पहले वेबसाइट पर अपने राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करना होगा. जिसके बाद वो आसानी से स्थिति जान सकेंगे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें