कोविड जांच के लिए निजी अस्पताल और लैब में नहीं होगी मनमानी वसूली, नई कीमतें तय

Smart News Team, Last updated: 06/04/2021 01:40 PM IST
  • कोरोना जांच के नाम पर मनमाना पैसा वसूलने वाले निजी अस्पताल और लैब के लिए मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने दाम तय कर दिए हैं. स्वास्थ्य विभाग ने कोविड जांच के लिए नई कीमतें निर्धारित कर दी हैं.
जांच के नाम पर नहीं होगी मनमानी वसूली

इंदौर: कोरोना जांच के नाम पर मनमाना पैसा वसूलने वाले निजी अस्पताल और लैब के लिए मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने दाम तय कर दिए हैं. कोरोना पेशेंट को जांच कराने के लिए इन निजी अस्पतालों और लैब में एक निश्चित राशि ही जमा करनी होगी. स्वास्थ्य विभाग ने कोविड जांच के लिए नई कीमतें निर्धारित कर दी हैं.

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक कोरोना जांच के लिए RT-PCR टेस्ट के लिए 700 रुपए की राशि तय की गई है. इसके अलावा रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए मरीजों को 300 रुपए चुकाने होंगे. वहीं घर पर जांच करवाने के लिए 200 रुपए अतिरिक्त राशि देनी होगी. इसमें ट्रांसपोर्ट, पीपीई किट जैसी सभी सुविधाओं को शामिल किया जाएगा.

इंदौर सर्राफा बाजार में सोना चांदी की मांग बढ़ने से हुआ मंहगा, आज का भाव

इन निजी अस्पतालों और लैब को केंद्र सरकार, राज्य सरकार और आईसीएमआर के प्रोटोकॉल और गाइडलाइन का पालन करना होगा. सैंपल लेने के वक्त ही व्यक्ति का नाम, पता और मोबाइल नंबर RT-PCR एप पर लोड करते हुए इसे गुप्त रखा जाएगा.

पेट्रोल डीजल आज 6 अप्रैल का रेट: भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर में नहीं हुआ कीमतों में बदलाव

निजी अस्पतालों और लैब में की गई कोरोना जांच की रिपोर्ट को राज्य सरकार और आईसीएमआर के पोर्टल पर साझा किया जाएगा. जैसे ही कोविड जांच की रिपोर्ट आएगी उसकी सूचना तुरंत संबंधित मरीज को दे दी जाएगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें