आरई-2 बनाने की तैयारी, रोड निर्माण के लिए 34 करोड़ रुपये होंगे खर्च

Smart News Team, Last updated: 01/10/2020 12:42 PM IST
  • नई आरटीओ बिल्डिंग के बीच आरई-2 बनाने का फैसला लिया गया है. इसकी लंबाई लगभग 4.25 किलोमीटर है और अभी इसे 24 मीटर चौड़ाई में बनाया जाएगा.
सड़क निर्माण

इंदौर। मास्टर प्लान में प्रस्तावित बेटरमेंट चार्ज से पांच में से एक सड़क का निर्माण नगर निगम अगले एक से डेढ़ महीने में शुरू करने की तैयारी कर रहा है. सबसे पहले भूरी टेकरी से नई आरटीओ बिल्डिंग के बीच आरई-2 बनाने का फैसला लिया गया है. इसकी लंबाई लगभग 4.25 किलोमीटर है और अभी इसे 24 मीटर चौड़ाई में बनाया जाएगा.मास्टर प्लान में आरई-2 की चौड़ाई 45 मीटर प्रस्तावित है साथ ही रोड निर्माण पर लगभग 34 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

दरसअल निगम ने प्रदेश में पहली बार रोड बनाने के लिए टाउन एंड कंट्री प्लानिंग (टीएंडसीपी) स्कीम घोषित की थी. सड़क निर्माण शुरू होने से पहले रोड की सेंटर लाइन और अलाइनमेंट तय होना है. इसके लिए नगर निगम जनकार्य विभाग ने टीएंडसीपी को पत्र लिखकर यह प्रक्रिया पूरी करने को कहा है.जानकारी के मुताबिक बताया गया कि मास्टर प्लान में एमआर-10 स्कीम-134 से लेकर राऊ रेलवे क्रॉसिंग तक 22 किलोमीटर लंबा आरई-2 प्रस्तावित है. अब तक इसमें स्कीम-134 में लगभग 400 और स्कीम-140 में 700 मीटर लंबा हिस्सा बन चुका है.

इंदौर: खजराना क्षेत्र में 5 नए इलाकों में कोरोना संक्रमित , मचा हड़कंप

हालांकि पूरी लंबाई में रोड बनने में काफी बाधाएं हैं. इसलिए अभी केवल वहीं रोड बनाई जा रही है. जहां ज्यादातर जमीन उपलब्ध है और ज्यादा बाधाएं नहीं हैं. निगम का राजस्व विभाग भी रोड के आसपास के जमीन मालिकों से बेटरमेंट चार्ज की वसूली शुरू करने की तैयारी कर रहा है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें