इंदौर में मध्य प्रदेश सरकार से सीड पार्क बनाने की मांग, किसानों की बढ़ेगी आय

Smart News Team, Last updated: Sun, 27th Dec 2020, 12:17 PM IST
  • सीड एसोसिएशन ऑफ एमपी ने मध्य प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री कमल पटेल से इंदौर में सीड (बीज) पार्क बनाने की मांग की है. सीड एसोसिएशन ऑफ एमपी के अध्यक्ष वैभव जैन ने बताया कि इससे किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी.
सीड(फाइल फोटो)

इंदौर. इंदौर में सीड (बीज) पार्क बनाने की मांग को लेकर सीड एसोसिएशन ऑफ एमपी ने मध्य प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री कमल पटेल को पत्र लिखा है. सीड एसोसिएशन ऑफ एमपी के अध्यक्ष वैभव जैन ने कहा कि सीड (बीज) पार्क बनने से किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी. सीड एसोसिएशन ऑफ एमपी द्वारा इस मांग को लेकर कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि एमपी के किसानों के लिए बीज पार्क एक अच्छा प्रयास होगा. उन्होंने इंदौर में बीज पार्क स्थापित करने का आश्वासन दिया है.

सीड एसोसिएशन ऑफ एमपी के अध्यक्ष वैभव जैन ने शनिवार को इंदौर में बीज पार्क बनाने जाने को लेकर एक प्रस्तुति दी. इसमें उन्होंने इसकी आवश्यकता पर जानकारी दी. वैभव जैन ने बताया कि बीज पार्क जाने से किसानों को अच्छी गुणवत्ता वाले बीज मिल सकेंगे, जिससे किसानों की उपज बढ़ेगी और इससे उनके आय में भी बढ़ोतरी होगी. उन्होंने बताया कि इंदौर व्यापारिक केंद्र होने के अलावा यहां पर रोड, रेलवे, हवाई यात्राओं की पर्याप्त सुविधा है, इसके चलते यहां बहुराष्ट्रीय कंपनियां भी निवेश और स्थापित होने में रुचि लेगी. इससे प्रदेश के किसानों को फायदा मिलेगा.

पेट्रोल डीजल आज 27 दिसंबर का रेट: भोपाल, इंदौर, ग्वालियर में नहीं बढ़े दाम

वैभव जैन ने बताया कि इंदौर के आसपास आईटी पार्क, पीथमपुर में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री और इसी तरह अलग-अलग इंडस्ट्री के लिए क्लस्टर स्थापित किए गए हैं, इससे इन उद्योगों का विकास हो रहा है. इसी तरह बीज उद्योग के क्षेत्र में कर्नाल जिला आंध्र प्रदेश, जालना जिला महाराष्ट्र एक समूह में आने से बीज कंपनियां होने से विकास हो रह है. उन्होंने बताया कि तेलंगाना में फरवरी 2019 में सीड पार्क स्थापित कर दिया गया है, इसमें 70 बड़ी कंपनियां अपनी प्रक्रिया से केंद्र सीड गोदाम स्थापित करेगी.

इंदौर : ड्रग केस में फंसाने की धमकी देकर पैसे मांगे, NCB के दो सिपाही गिरफ्तार

इस दौरान सीड एसोसिएशन ऑफ एमपी के उपाध्यक्ष वीएस कुशवाह, सचिव मनीष काबरा, संचालक (तकनीकी) सुभाष पारीख, एसोसिएशन के सदस्य जगदीश खंडेलवाल, सचिव प्रकाश जैन, सदस्य कार्य समिति मनोहर सिंह राठौड़, अतुल अग्रवाल मौजूद रहे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें