तीन साल से ऊपर के बच्चों की कोरोना वैक्सीन जून तक आ जाएगी: अदार पूनावाला, सीरम

Atul Gupta, Last updated: Tue, 14th Dec 2021, 8:34 PM IST
  • कोरोना के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट की दहशत के बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि अगले 6 महीने में बच्चों के लिए कोरोना की वैक्सीन कोवोवैक्स बनकर तैयार हो जाएगी.
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला (फोटो- सोशल मीडिया)

इंदौर: भारत समेत दुनियाभर में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की दहशत के बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि अगले 6 महीने में बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन लाने की योजना है. अदार पूनावाला ने कहा कि कोवोवैक्स टीके का परीक्षण चल रहा है और उम्मीद है कि अगले 6 महीने में ये वैक्सीन बनकर तैयार हो जाए. उन्होंने कहा कि कोवोवैक्स 3 से 6 साल और उससे अधिक आयु के बच्चों को हर तरह से सुरक्षा प्रदान करेगा. अदार पूनावाला ने कहा कि वैक्सीन परीक्षण के आंकड़े शानदार हैं.

अदार पूनावाला ने कोवोवैक्स को लेकर कहा कि हमारे पास पर्याप्त आकंड़े हैं इस बात को साबित करने के लिए कि ये टीका बच्चों को संक्रामक रोग से बचाएगा. फिलहाल भारत में कोविडशील्ड समेत बाकी टीकों को 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए ही मंजूरी प्राप्त है. अदार पूनावाला ने रिसर्च के हवाले से कहा कि हमने बच्चों में ज्यादा गंभीर मामले नहीं देखे और अच्छी बात ये है कि बच्चों को लेकर हम दशहत में नहीं हैं साथ ही हम 6 महीने में बच्चों के लिए टीका लेकर आएंगे.

अदार पूनावाला ने कहा कि भारत की दो कंपनियों को लाइसेंस प्राप्त हैं और दोनों के ही टीके जल्द ही उतरेंगे. उन्होंने कहा कि अगर आपको लगता है कि आपके बच्चे का टीकाकरण करना चाहिए तो सरकार की घोषणा का इंतजार करें. कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर अदार पूनावाला ने कहा कि ये कहना मुश्किल है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट बच्चों को कैसे प्रभावित करेगा. वैक्सीन की बूस्टर डोज को लेकर पूनावाला ने कहा कि रिसर्च बताती है कि बूस्टर डोज लेने वाले व्यक्ति में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है इसलिए हम भविष्य में बूस्टर डोज लेने की सिफारिश करेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें