बिजली उपभोक्तों के लिए समाधान योजना में छूट पाना हुआ आसान, बस करना होगा यह काम

ABHINAV AZAD, Last updated: Mon, 10th Jan 2022, 11:47 AM IST
  • शिवराज सरकार के समाधान योजना के तहत बिजली उपभोक्ता अब महज एक क्लिक पर ऑनलाइन बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं. इसके लिए उपभोक्ताओं को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा.
(प्रतीकात्मक फोटो)

इंदौर. अब शिवराज सरकार की समाधान योजना के तहत वर्ष 2020 के कोरोना काल के बिलों की राशि में छूट के लिए पात्रता रखने वाले उपभोक्ता घर बैठे वन क्लिक में सुविधा प्राप्त कर सकते है. दरअसल, इसके लिए बिजली कंपनी की सूचना प्रौद्योगिकी शाखा ने अब आसान सुविधा प्रदान की है. इस बाबत मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि आईटी शाखा के प्रमुख सुनील पाटौदी की टीम ने समाधान योजना के आसानी से लाभ लेने के लिए कंपनी के पोर्टल MP.WZ.CO.IN पर विशेष इंतजाम किया गया है.

बताते चलें कि इसके लिए पोर्टल के होमपेज के दाई ओर ऊर्जस सेवाओं पर क्लिक कर समाधान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन और पे किया जा सकता है. प्रबंध निदेशक तोमर के मुताबिक, रजिस्ट्रेशन के लिए कस्टमर को अपना आईवीआरएस नंबर दर्ज करना होगा. आईवीआरएस नंबर दर्ज करने के बाद पात्रता एवं छूट उपरांत बकाया राशि दिखाई देगी.

इंदौर में रिवॉल्वर की नोक पर कारोबारी से ठगी करने वाले 5 आरोपी गिरफ्तार

जिसके बाद रजिस्ट्रेशन विकल्प वाले स्थान के पास पेमेंट करने का ऑप्शन मिलेगा. दरअसल, कस्टमर इसका उपयोग कर घर बैठे ही समाधान योजना के तहत छूट के उपरांत राशि जमा कर सकते हैं. प्रबंध निदेशक तोमर के मुताबिक, माधान में कोरोना काल वर्ष 2020 के तहत एक किलोवाट के घरेलू कनेक्शनों की बकाया राशि 30 अगस्त 2020 की स्थिति में आस्थगित की गई थी. अब इस बकाया राशि के अधिभार पर शत प्रतिशत छूट एवं शेष मूल राशि एक मुश्त चुकाने पर 40 फीसद एवं छह समान किश्तों में चुकाने पर 25 फीसद की छूट देय होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें