इंदौर में मास्टर प्लान का किया सर्वे, प्रदेश में 34 शहरों का बनाया जाएगा मास्टर प्लान

Smart News Team, Last updated: 20/08/2020 11:32 AM IST
  • इंदौर सहित प्रदेश के 34 शहरों में मास्टर प्लान को लेकर सर्वे शुरू हो गया है.और अब इसके लिए सैटेलाइट इमेज पर मार्किंग शुरू कर दी गई है. नगर तथा ग्राम निवेश विभाग ने नगर निगम के सहयोग से सर्वे का काम शुरू कर दिया है.
इंदौर मास्टर प्लान

इंदौर: मध्यप्रदेश में इंदौर सहित 34 शहरों के नए मास्टर प्लान तैयार होने का काम शुरू हो गया है.इसके लिए नगर तथा ग्राम निवेश विभाग ने नगर निगम के सहयोग से भौतिक सर्वे शुरू कर दिया है. इंडियन रिमोट सेंसिंग अथाॅरिटी से शहर की जो इमेज मिली है उस पर प्रमुख निर्माण जैसे अस्पताल, स्कूल, होटल, मल्टी, माॅल इत्यादि की मार्किंग की जा रही है. मार्किंग का यह कार्य अभी काफी समय तक चलने की सम्भावना है.

संयुक्त संचालक एस के मुद्गल ने बताया कि सैटेलाइट इमेज के हिसाब से निर्माण कार्य, स्थलों का भौतिक सत्यापन होने के बाद फिर से इमेज रिमोट सेंसिंग अथाॅरिटी को भेजी जाएगी.इसके बाद वहां से इमेज फाइनल होने के बाद विभिन्न स्थलों पर मौजूदा निर्माण और प्रस्तावित किए जाने वाले भू-उपयोग की तस्वीर साफ हो सकेगी.

वहीं केंद्र सरकार की अमृत योजना में मास्टर प्लान बनाना भी शामिल किया गया है. प्रदेश के 34 शहरों के प्लान बनाए जाना हैं. योजना की प्रमुख शर्त ही यह है कि समय सीमा में प्लान बनाकर जारी किया जाना हैै. ऐसा नहीं होने पर योजना का पैसा लौटाना होगा. कोरोना की वजह से भौतिक सत्यापन देरी सेे शुरू हुआ, वर्ना ड्राफ्ट जारी हो जाता.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें