इंदौर में दो डेयरियों पर छापा, आरोप सिद्ध होने पर रासुका के तहत होगी कार्रवाई

Smart News Team, Last updated: 02/12/2020 11:50 AM IST
  • इंदौर के पोलो ग्राउंड क्षेत्र में स्थित किशनलाल मायाराम डेरी व सतगुरु मिल्क प्रोडक्ट्स डेयरी पर छापेमारी. करीब 70 लीटर एसिटिक एसिड और सवा सौ लीटर नीला केरोसीन मिला. सभी सैंपल्स खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भोपाल भेजे जाएंगे.
डेयरियों से जब्त किए गए मिलावटी सामान

इंदौर. इंदौर के पोलो ग्राउंड क्षेत्र में स्थित दो डेयरियों पर इंदौर खाद्य एवं औषधि विभाग ने मंगलवार को छापा मारा. यह डेयरियां क्षेत्र की प्रसिद्ध किशनलाल मायाराम डेरी व सतगुरु मिल्क प्रोडक्ट्स डेयरी हैं. दोनों डेयरियों में दूध को एसिटिक एसिड से फाड़कर उसके प्रोडक्ट्स केरोसिन के माध्यम से बनाए जाते थे. 

इस छापे में प्रशासनिक अधिकारियों को करीब 70 लीटर एसिटिक एसिड और सवा सौ लीटर नीला केरोसीन मिला. पैसा व समय बचाने के लिए दोनों डेरी के संचालक लोगों की जान के साथ खिलवाड़ कर रहे थे. वे बेहद खतरनाक व कॉन्सेन्ट्रेटेट एसिड और केरोसिन को उपयोग करने से भी बाज नहीं आ रहे थे. इन एसिड और केरोसिन का उपयोग कर वे बड़े पैमाने पर दूध, क्रीम, पनीर और मिठाई का उत्पादन करते थे. साथ ही यहां पर डेयरियों के बाहर एवं अंदर बहुत ही गंदगी भी पाई गई. टीम ने यहां से कई सारे सैंपल भी लिए एवं सभी खाद्य पदार्थ एसिड एवं केरोसिन को जब्त किया. 

इंदौर में गुंडा विरोधी अभियान के तहत अब बब्बू एवं छब्बू के बंगलों का नंबर आया

इन दोनों डेयरियों में मिलावटखोरी साबित होने पर इन पर रासुका के तहत कारर्वाई की जाएगी. इस प्रशासनिक कार्रवाई का नेतृत्व कर रहे अपर कलेक्टर अभय बेडेकर के अनुसार, सभी खाद्य पदार्थों के कुल 14 सैंपल लिए गए हैं, जिन्हें जांच के लिए भेजा जाएगा. साथ ही एसिड एवं अन्य सामग्री की जब्ती की कार्रवाई भी की गई है. सभी सैंपल्स खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भोपाल भेजे जाएंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें