इंदौर: वन विभाग के वार्षिक सर्वेक्षण में सांप की दो नई प्रजातियों का पता चला

Smart News Team, Last updated: Mon, 25th Jan 2021, 9:06 PM IST
  • मध्यप्रदेश वन विभाग के वार्षिक सर्वेक्षण में सापों की दो प्रजातियों को संग्रह में जोड़ा गया है. इनमें लाइकोडॉन फ्लेवोमाकुलैटोस (पीला-चित्तीदार वुल्फ स्नेक) और एरीक्स व्हिटकेरी (व्हिटेकर बोआ) शामिल हैं. अब मध्य प्रदेश में 31 प्रजाति के सांप हो गए हैं. 
पीला चित्तिदार वुल्फ स्नेक

इंदौर. मध्यप्रदेश वन विभाग के वार्षिक सर्वेक्षण में दो सापों की प्रजातियों की विषय में पता चला है. जिसमें से एक सांप को विश्लेषण में विशेष उल्लेख और मान्यता प्राप्त हुई है. यह स्थानीय है और केवल मध्यप्रदेश में पाया जाता है. अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक सुभ्रंजन सेन ने कहा कि हमने राज्य में सांपों की दो नई प्रजातियों का पता लगाया है, जिनमें लाइकोडॉन फ्लेवोमाकुलैटोस (पीला-चित्तीदार वुल्फ स्नेक) और एरीक्स व्हिटकेरी (व्हिटेकर बोआ) शामिल है. इन दोनों को मध्य प्रदेश के संग्रह में जोड़ा गया है. अब राज्य में 31 प्रजाति के सांप हैं. 

जीवन के चक्र में सभी जानवरों की तरह सांप खाद्य चक्र के लिए एक संतुलन बनाए रखने के द्वारा हमारे पारिस्थितिकी तंत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. सेन ने कहा कि क्योंकि सांप शिकारी और शिकार दोनों हैं, वे चूहों और अन्य छोटे जीवों का फीड करके कीट की आबादी को कम रखते हैं जो फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं और बीमारी को बढ़ाते हैं. दो नई प्रजातियों का पता लगाना मध्य प्रदेश की जैव विविधता के लिए एक सकारात्मक संकेत है. जैव विविधता कार्यशील पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करती है, जो ऑक्सीजन, स्वच्छ हवा और पानी, पौधों के परागण, कीट नियंत्रण, अपशिष्ट उपचार और कई पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं की आपूर्ति करती है. 

इंदौर: तीन तलाक बोलकर दूसरा निकाह कर रहा था युवक, पुलिस ने रोका, केस दर्ज

लाइकोडॉन फ्लैवोमैकुलैटस, जिसे आमतौर पर पीला-धब्बेदार भेड़िया सांप कहा जाता है, कोलबुब सांप की एक प्रजाति है. पीले धब्बे प्रजातियों को सामान्य रूप से देखे जाने वाले भेड़िये सांप से अलग करते हैं। येलो-स्पॉटेड वुल्फ स्नेक लाइकोडोन (वुल्फ स्नेक की जीनस) की एक दुर्लभ प्रजाति है जो मध्य-पश्चिमी प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों और पश्चिमी घाट के कुछ इलाकों में पाई जाती है. येलो-स्पॉटेड वुल्फ स्नेक एक निशाचर प्रजाति है, जो जमीन पर और चट्टानों की ऊंचाई दोनों पर गतिविधि दिखाती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें