वंदे भारत मिशन के तहत अबू धाबी से इंदौर लौटेंगे 130 से ज्यादा यात्री

Smart News Team, Last updated: 06/08/2020 08:15 PM IST
  • वंदे भारत मिशन के तहत 9 अगस्त को 130 से अधिक यात्रियों को लेकर एक विशेष विमान अबू धाबी से रात 8 बजे इंदौर पहुंचेगा। यात्रियों के एयरपोर्ट पहुँचने के बाद इनकी समुचित स्वास्थ्य जांच की जाएगी।
इंदौर हवाई अड्डा 

कोरोना महामारी में विदेशों में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार द्वारा वंदे भारत मिशन चला जा रहा है। जिसके तहत एयर इंडिया लगभग 700 उड़ानें संचालित करेगी। ये उड़ानें भारत और दुनिया के करीब 53 देशों के बीच चलाई जाए रही हैं। इसी मिशन के तहत 9 अगस्त को 130 से अधिक यात्रियों को लेकर एक विशेष विमान अबू धाबी से रात 8 बजे इंदौर पहुंचेगा। यात्रियों के एयरपोर्ट पहुँचने के बाद इनकी समुचित स्वास्थ्य जांच की जाएगी।

केन्द्र सरकार ने विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन जारी किया है जो 8 अगस्त से लागू होगा। इसलिए 9 अगस्त को आबु धाबी से इंदौर आने वाले इन सभी यात्रियों को सरकार की नई गाइड लाइन का पालन करना होगा। इस विशेष विमान में यात्रा से 72 घंटे पहले यात्रियों को सरकारी ऑनलाइन पोर्टल पर अपना शपथ पत्र जमा करना होगा जिसमें उनकी पूरी जानकारी होगी। इसी के साथ ये बात भी लिखनी होगी कि भारत पहुंचने के बाद वे सात दिन क्वारंटाइन सेंटर में और अगले 7 दिन होम क्वारेंटाइन रहेंगे। नई गाइडलाइन के अनुसार विशेष परिस्थितियों में जिनमें गर्भवती महिलाएं, दस साल से छोटे बच्चे हों तो इसमें छूट दी जा सकती है। इसी के साथ जो यात्री उड़ान के चार दिन पहले तक की रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे जिनमें उनके कोरोना नेगेटिव होने का जांच सर्टिफिकेट होगा, उन्हें घर जाने की अनुमति रहेगी।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें