MP के बाहर काम पर जाने वाली महिलाओं का होगा रजिस्ट्रेशन: CM शिवराज

Smart News Team, Last updated: 10/01/2021 07:50 PM IST
  • शिवराज सिंह चौहान ने कहा, इस दिशा में निरन्तर कार्य होगा ताकि बहनें स्वयं मजबूत होकर एक मजबूत समाज की रचना में सहयोगी बनें. प्रदेश की महिलाओं को गरीब नहीं रहने दिया जायेगा. इनमें स्व-सहायता समूहों को सशक्त बनाना एक महत्वपूर्ण कदम है. 
MP के बाहर काम पर जाने वाली महिलाओं का होगा रजिस्ट्रेशन: CM शिवराज (फाइल फोटो)

इंदौर: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मीडिया से बात करते हुए एक बड़ा ऐलान किया है कि, प्रदेश से बाहर काम पर जाने वाली युवतियों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा. मुख्यमंत्री चौहान ने मीडिया से बातचीत में कहा कि, राज्य से बड़ी संख्या में गांव से बाहर युवतियां, महिलाऐं काम की तलाश में जाती हैं, काम के लिए बाहर जाने में कोई आपत्ति नहीं है, वह तो स्वैच्छिक है. मगर उनकी सुरक्षा ज्यादा आवश्यक है. शिवराज सिंह चौहान ने कहा, इस दिशा में निरन्तर कार्य होगा ताकि बहनें स्वयं मजबूत होकर एक मजबूत समाज की रचना में सहयोगी बनें. 

प्रदेश की महिलाओं को गरीब नहीं रहने दिया जायेगा. इनमें स्व-सहायता समूहों को सशक्त बनाना एक महत्वपूर्ण कदम है. स्व-सहायता समूहों के गठन, उनके प्रशिक्षण, उन्हें बैंक लिंकेज दिलवाने और प्रचार-प्रसार का लाभ दिलवाकर आर्थिक लाभ प्रदान करवाने के कार्य लगातार चलेंगे.

धर्म और नाम बदलकर पहले दोस्ती की, फिर शादी का झांसा देकर रेप किया

बाल पोषण आहार तैयार करने का कार्य अब ठेकेदार नहीं बल्कि महिला स्व-सहायता समूहों की महिलाएं करेंगी. इन समूहों के उत्पाद पोर्टल के माध्यम से दूसरे देशों तक जा सकेंगे. गरीबी से लडने का का यह बहुत बड़ा माध्यम होगा.

इंदौर : कलेक्टर ने कोरोना वैक्सीन के DRY RUN में हिस्सा लेकर तैयारियों को परखा

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, इसके लिए एक अभियान चलेगा, जिसके माध्यम से यह व्यवस्था की जा रही है कि गांव से जो बेटी बाहर काम के लिए जाती है, तो वह कहां काम के लिए गई है, इसकी जानकारी देनी होगी. इसके साथ ही एक टेलीफोन नंबर होगा जिस पर बेटी किसी भी समय कहीं से भी किसी तरह की समस्या के लिए पर कॉल कर सकती है और सहायता व सहयोग मांग सकती है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें