मध्य प्रदेश के इस जंगल में दिखी दुनिया की सबसे छोटी बिल्ली ! बस इतनी होती है लंबाई

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Tue, 22nd Feb 2022, 5:56 PM IST
  • मध्य प्रदेश के बैतूल के सारनी के जंगल में दुनिया की सबसे छोटी बिल्ली रस्टी स्पॉटेड कैट को देखे जाना का दावा किया गया है. दुनिया की सबसे छोटी बिल्ली देखे जाने का दावा वहां के वन्यप्राणी संरक्षण कार्य में जुटे आदिल खान ने किया है.
बैतूल में दुनिया की सबसे छोटी बिल्ली होने का दावा, सारनी के जंगल में दिखी

इंदौर. मध्य प्रदेश के बैतूल में दुनिया की सबसे छोटी बिल्ली को देखने का दावा किया जा रहा है. दुनिया की सबसे छोटी बिल्ली को देखना का दावा वन्यप्राणी संरक्षण कार्य में जुटे आदिल खान ने किया है. इसके साथ ही उन्होंने बिल्ली की एक फोटो भी जारी की है. उनका कहना है कि बिल्ली को इससे पहले भी देखा जा चुकी है. वहीं बिल्ली की साइज महज 19 इंच लंबी है. दुनिया की सबसे छोटी बिल्ली देखे जाने का दावा सारनी रेंज में स्थित मध्य प्रदेश पावर जेनरेटिंग कंपनी के जंगल के क्षेत्र में बीती रात दिखाई पड़ी.

बिल्ली देखने का दावा करने वाले आदिल खान के मुताबिक जब वह फोटोग्राफी करने के लिए बीती रात निकले थे. उस दौरान बिल्ली उन्हें डैम के करीब जंगल और कॉलोनी के करीब देखा था. उन्होंने बताया कि बिल्ली को पहले भी देखा गया है, लेकिन उस समय इसपर ध्यान नहीं दिया गया. इसके साथ ही उन्होंने दावा करते हुए कहा कि यह दुनिया की सबसे छोटी बिल्ली रस्टी स्पॉटेड कैट है. साथ में यह भी बताया कि इस बिल्ली को सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में भी देखा जा चूका है.

VIDEO: गंगूबाई स्टाइल में दिखीं देसी दादी, आलिया भट्ट के Dholida गाने पर लगाए ठुमके

बिल्ली के बारे ने आदिल ने बताया कि यह देखने में तेंदुए की तरह दिखाई देती है जो रात में काफी एक्टिव हो जाती है. इस बिल्ली को अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ ने संकटासन्न प्राणी की श्रेणी में रखा हुआ है. इस श्रेणी में वह जीव या प्रजातियां अति है जो धीरे-धीरे विलुप्त होते जा रहे है. साथ ही उन्हें भी रखा जाता है जो निकट भविष्य में जिनके विलुप्त होने का खतरा बना हुआ है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें