Dhanteras 2021: धनतरेस पर सिर्फ 1 रुपये में सोने की खरीदारी से चमकेगा सौभाग्य, जानें कैसे खरीदें डिजिटल गोल्ड

Pallawi Kumari, Last updated: Tue, 2nd Nov 2021, 12:41 PM IST
  • धनतेरस का त्योहार खरीदारी के लिए जाना जाता है. इस दिन हर व्यक्ति अपने सामार्थ्य के अनुसार कोई न कोई वस्तु जरूर खरीदता है. लेकिन ऊंची कीमत के कारण हर किसी के बजट में सोना खरीदना संभव नहीं हो पाता. लेकिन इस धनतेरस आप सोना खरीद सकते हैं. क्योंकि सिर्फ एक रुपये में सोने का सिक्के खरीदा जा सकेगा.
धनतेरस पर एक रुपये में खरीदें सोना. 

दिवाली से दो दिन पहले धनतरेस का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है. भगवान धन्वंतरि को धन का देवता भी कहा जाता है. मान्यता है कि इसी दिन समुंद्र मंथन के दौरान भगवान धन्वंतरि अमृत कलश के साथ प्रकट हुए थे. तब से इस दिन सोने-चांदी या किसी धातु की खरीदारी शुभ मानी जाती है. आज 2 नवंबर को धनतेरस के दिन लोग जमकर खरीदारी करते हैं. कहा जाता है कि धनतरेस के दिन की गई खरीदारी से कई गुणा लाभ होता है. लोग आज के दिन सोना-चांदी, बर्तन, आभूषण, कपड़े, प्लॉट, इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम से लेकर झाड़ू और कई चीजें खरीदते हैं.

कहा जाता है कि धनतरेस पर सोना खरीदने से मां लक्ष्मी का घर पर आगमन होता है. वैसे भी हिंदू धर्म में सोन को शुद्ध धातु माना जाता है. लेकिन हरेक व्यक्ति सोना खरीदने में सामार्थ्य नहीं होता. लेकिन इस धनतरेस आप सोना खरीद सकते हैं वो भी सिर्फ एक रुपये में. जी हां इस दिवाली सिर्फ एक रुपये में सोने का सिक्का खरीद आप भी अपना सौभाग्य चमका सकते हैं. दरअसल एक रुपये में डिजिटल गोल्ड मिल रहा है. आइये जानते हैं क्या है डिजिटल गोल्ड और कैसे करें इसकी खरीदारी.

Dhanteras 2021: धनतेरस पर इस मंत्र के साथ करें तिजोरी की पूजा, कुबेर देव की कृपा से कभी खाली नहीं होगा लॉकर

कैसे खरीदें डिजिटल गोल्ड- इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल पे, पेटीएम और फोन पे जैसे ऐप पर अकाउंट बनाना होगा. इसके बाद आपको गोल्ड ऑप्शन को चुनना होगा. यहां भुगतान करके डिजिटल सोना खरीद सकते हैं. इसके बाद आपका सोना मोबाइल वॉलेट के गोल्ड लॉकर में सुरक्षित रहेगा. 

बेचने और गिफ्ट करने का भी ऑप्शन- खास बात यह है कि आप खरीदे गए इस  डिजिटल सोने को बेच भी सकते हैं और किसी को गिफ्ट भी कर सकते हैं. डिजिटल गोल्ड को बेचने के लिए आपको 'सेल बटन' पर क्लिक करना होगा और गिफ्च करने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू से 'गिफ्ट बटन' क्लिक करना होगा.

शुद्धता- डिजिटल गोल्ड की खरीदारी के लिए पहले निवेशकों को शुद्धता की जांच करनी चाहिए.डिजिटल सोना सेफगोल्ड के सहयोग से प्लेटफॉर्म से खरीदे गए सोने की तुलना में अधिक शुद्ध होने की संभावना है.

कीमत- डिजिटल सोने की कीमत 1 रुपये से शुरू होती है. डिजिटल सोने में निवेश करने से ग्राहक छोटे निवेश के लिए आंशिक भौतिक सोना खरीद सकते हैं.

टैक्स- डिजिटल गोल्ड की होल्डिंग अवधि के आधार पर निर्धारित होता है कि निवेशक को कितने टैक्ट चुकाने होंगे. अगर डिजिटल गोल्ड को 36 महीने से कम समय के लिए रखा जाता है, तो रिटर्न पर सीधे टैक्स नहीं लगता है. वहीं डिजिटल गोल्ड से लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन पर लागू सरचार्ज और 4 फीसदी सेस के साथ रिटर्न पर 20 फीसदी टैक्स लगता है.

डिजिटल गोल्ड के नुकसान-डिजिटल सोना खरीदने का एक बड़ा नुकसान यह है कि डिजिटल रूप में सोने की खरीदारी करने पर अब तक इसके लिए किसी तरह की नियामक नहीं है. वहीं गोल्ड बॉन्ड के लिए नियामक के रूप में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) है. निवेशक किसी जोखिम से बचने के लिए गोल्ड फंड में निवेश कर सकते हैं. इसके लिए मोबाइल एप या विभिन्न म्यूचुअल फंड हाउस, निवेश प्लेटफॉर्म और मार्केटप्लेस की वेबसाइटों के माध्यम से गोल्ड बॉन्ड को बेच सकते है.

Dhanteras 2021: मंगलवार को है धनतेरस, क्या झाड़ू खरीदना होगा शुभ ? जान लें ये नियम

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें