इंदौर में डॉक्टर उपयोग कर रहे हैं ये खास रेस्पिरेटर, कोविड से बचाव में है कारगर

Smart News Team, Last updated: Sun, 16th May 2021, 3:12 PM IST
  • इंदौर में 50 से 100 के बीच डॉक्टर्स इस्तेमाल कर रहे है  रेस्पिरेटर मास्क, डॉक्टर्स का दावा है कि इससे इंफेक्शन न के बराबर होता है। एक मास्क की कीमत 2000 से 2500 रुपये के करीब होती है। डेंटल कॉलेज इंदौर के डीन और अन्य डॉक्टर्स भी कर रहे है रेस्पिरेटर मास्क का इस्तेमाल.
प्रतिकात्मक तस्वीर 

इंदौर. कोरोना वायरस ने समूचे देश मे आफत खड़ी कर दी ऐसे में अदृश्य वायरस से बचने के लिए कही जनता कर्फ्यू तो कही लॉक डाउन तक का सहारा लेना पड़ रहा है. कोरोना किस हद तक लोगो की जान पर वार कर रहा है ,इस बात का अंदाजा अस्पताल में लग रही मरीजो की भीड़ और शामियानो में बैठे उनके परिजनों की संख्या को देखकर लगाया जा सकता है. हालांकि इस जानलेवा और अदृश्य वायरस से बचने के उपायो में मास्क, सोशल डिस्टेसिंग और हाथ धोना शामिल है. इन्ही में से एक उपाय मास्क पहनने को लेकर है जिसके लिए सरकार तमाम दिशा निर्देश भी दे रही है . मास्क ही कोरोना से बचने का सबसे कारगर उपाय है. हालांकि,आपने अलग - अलग तरह मास्क  के बारे में सुना व देखा होगा जिसमे एन -95 मास्क, साधारण मास्क और कपड़ो के मास्क शामिल है .

 

हम आज आपको बता रहे है उस श्वांस यंत्र के बारे में जिसे पहनने के बाद कहा जा सकता है कि कोरोना वायरस आपके मुंह और नाक के जरिये प्रवेश शायद ही कर पाए क्योंकि इसकी लेयर इतनी मजबूत होती है और बाहर से आने वाली हवा को भी ये आसानी से फिल्टर कर सकता है. आमतौर पर इसे डॉक्टर्स ही इस्तेमाल करते है. इंदौर में डॉक्टर्स द्वारा कोविड वार्ड में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक इसे रेस्पिरेटर मास्क कहा जाता है जिसे किसी जहरीली त्रासदी के समय ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ उपयोग किया जाता है. फिलहाल, ये रेस्पिरेटर मास्क इंदौर में डॉक्टर्स द्वारा उपयोग में लाया जा रहा है. उनकी माने तो ऐसे साधन को रेस्पिरेटर कहा जाता है और वास्तव में ये बचाव करता है. और वो जो सांस लेते है वो फिल्टर के जरिये जाती है और शरीर से निकलने वाली सांस दूसरे फिल्टर से बाहर आती है. उन्होंने बताया कि इसे पहनने की आदत डालनी पड़ती है और इसे पहनने से नाक और मुंह खुले वातावरण से पूरी तरह ढंक जाता है वही इसमे इंफेक्शन होने के चांस भी कम होते हैं . हालांकि उन्होंने ये बताया कि इसको पहनने के बाद बोलने में थोड़ी परेशानी आती है.

MP में 2400 हेल्थ वर्कस की भर्ती, जानें कोरोना के खिलाफ शिवराज सरकार का प्लान

 कोविड डॉक्टर्स इसका इस्तेमाल कर रहे है जहां वायरस का ज्यादा खतरा है .वही इंदौर में 50 से 100 डॉक्टर रेस्पिरेटर का उपयोग कर रहे है. उन्होंने ये भी बताया दो से ढाई हजार रुपये में रेस्पिरेटर मिल जाता है वही इसे निकालते समय सेनेटाइज करना होता है.हालांकि, रेस्पिरेटर ऑनलाइन ऑर्डर पर भी उपलब्ध हो जाता है .कई नामी कंपनियों ने इसे कोविड के दौर में सेल करने के लिये अपनी लिस्ट में जगह दी है. वही आम आदमी के लिहाज से ये खर्चीला जरूर है लेकिन हम आपसे ये ही कहेंगे कि यदि आप रेस्पिरेटर को उपयोग में लाने की सोच रहे हो तो पहले विशेषज्ञ डॉक्टर से जरूर सलाह ले.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें