ठंड में इंदौर के खजराना मंदिर में ऊनी वस्त्रों में दर्शन दे रहे हैं गणेश भगवान

Smart News Team, Last updated: 03/12/2020 12:51 PM IST
  • वैसे तो भगवान को ठंड नहीं लग सकती, लेकिन फिर भी उन्हें उन्हीं वस्त्र पहनाए गए हैं. इसके पीछे कारण यह है कि कई सालों से चले आ रहे प्रचलन के तहत माघ शीर्ष मास की ग्यारस को भगवान श्री गणेश को ऊनी एवं गर्म वस्त्र पहनाए गए. रात में उन्हें रजाई भी ओढ़ाई जाती है.
ऊनी वस्त्रों में लिपटे भगवान गणेश

इंदौर. इंदौर के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर में भी इन दिनों ऋतु परिवर्तन का असर देखा जा सकता है. खजराना गणेश मंदिर में भगवान गणेश की मूर्ति को ठंड शुरू होने के बाद इन दिनों गर्म कपड़े पहनाए गए हैं. यह कहा जा सकता है कि भगवान गणेश ठंड के इन दिनों में अपने भक्तों को ऊनी वस्त्रों में दर्शन दे रहे हैं. वैसे भी अपने प्रिय भगवान के इस अनुपम रूप को दर्शन कर भक्त अभिभूत हो रहे हैं.

खजराना गणेश मंदिर के पुजारी अशोक बच्ची का कहना है कि वैसे तो भगवान को ठंड नहीं लग सकती, लेकिन फिर भी उन्हें उन्हीं वस्त्र पहनाए गए हैं. इसके पीछे कारण यह है कि कई सालों से चले आ रहे प्रचलन के तहत माघ शीर्ष मास की ग्यारस को भगवान श्री गणेश को ऊनी एवं गर्म वस्त्र पहनाए गए. रात में उन्हें रजाई भी ओढ़ाई जाती है. यह गर्म कपड़े सिर्फ गणेश भगवान को ही नहीं, भगवान की पत्नियों रिद्धि और सिद्धि एवं शुभ एवं लाभ को भी पहनाए जाते हैं. 

इंदौर में बिजली कंपनी के इंजीनियरों ने दिव्यांग और गरीब युवतियों की शादी करवाई

यही नहीं, मंदिर परिसर में मौजूद अन्य भगवानों की मूरत जैसे शिव भगवान, बजरंगबली, बालाजी, कृष्ण भगवान, काल भैरव आदि भगवानों को भी गर्म कपड़े पहनाए जाते हैं. इसके पीछे उनकी मंशा यह है कि भगवान हमारा इतना ध्यान रखते हैं तो हम भी भगवान का ध्यान जितना हो सके उतना रखें.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें