कल मनाई जाएगी हरतालिका तीज, जानिए क्या हैं पूजा के मंत्र

Smart News Team, Last updated: 20/08/2020 08:30 PM IST
  • 21 अगस्त 2020 को हरतालिका तीज का व्रत है. इस दिन भागवान शिव और माता पार्वती की अराधना की जाती है. इंदौर सहित उत्तर भारत के अधिकांश शहरों में यह त्यौहार प्रमुखता से मनाया जाता है. 
भगवान शिव और माता पार्वती

साल 2020 में भाद्रपद शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 21 अगस्त को पड़ रही है. इस दिन को ही हरतालिका तीज मनाया जा रहा है. इंदौर समेत उत्तर भारत के शहरों में इस दिन महिलाएं हरतालिका तीज का व्रत रखेंगी. इस दिन निर्जला व्रत रख कर महिलाएं अपने पति के लंबी आयु के लिए प्रार्थना करती हैं.

इस व्रत में सुबह स्नान कर पूजा करके व्रत की शुरुआत होती है. व्रत में पूरे दिन भगवान शंकर और माता पार्वती का भजन कीर्तन कर उनका स्मरण किया जाता है. मान्यता है कि इस व्रत में रात भर भगवान का नाम ले कर स्मरण करना चाहिए. हरतालिका तीज की पूजा पूरे विधि-विधान के साथ की जाती है. इसमें मंत्रों के उच्चारण का भी विशेष महत्व माना गया है. माता पार्वती के पूजा के समय इन मंत्रों का जाप करें-

ओम शिवाये नमः

ओम उमाये नमः

ओम पार्वत्यै नमः

ओम जगद्धात्रयै नमः

ओम जगत्प्रतिष्ठायै नमः

ओम शांतिरूपिण्यै नमः

 

भगवान शिव की पूजा के समय इन मंत्रों का जाप करें-

ओम हराय नमः

ओम महेश्वराय नमः

ओम शम्भवे नमः

ओम शूलपाणये नमः

ओम शिवाय नमः

ओम पशुपतये नमः

हरतालिका तीज के लिए पूजा का शुभ मुहूर्त 21 अगस्त को सुबह 5 बजकर 54 मिनट से 8 बजकर 30 मिनट तक है. वहीं, शाम में 6 बजकर 54 मिनट से रात 9 बजकर 6 मिनट तक पूजा का मुहूर्त है. इस मुहूर्त में मंत्रों के साथ हरतालिका तीज की पूजा की जाएगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें