गुरुवार को रखा जाएगा हरतालिका तीज का निर्जला व्रत, सरगी में खाएं ये चीजें दिनभर नहीं लगेगी भूख-प्यास

Pallawi Kumari, Last updated: Wed, 8th Sep 2021, 11:18 AM IST
  • गुरुवार 9 दिसंबर को पति की लंबी उम्र के लिए विवाहित महिलाएं निर्जला व्रत रखेंगी. इसके अगले दिन सुबह पारण किया जाएगा. वहीं व्रत से पूर्व सरगी की जाती है. लेकिन क्या आपको पता है कि सरगी में अगर आप बताई गई इन चीजों को खाती हैं तो आपको व्रत के दिन बिल्कुल भूख प्यार नहीं लगेगी.
सरगी में खाएं ये चीजें दिनभर नहीं लगेगी भूख-प्यास. फोटो साभार-हिन्दुस्तान

भाद्रपदा मास के शुक्ल पक्ष की तृतिया को हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है. तीज का व्रत विवाहित महिलाएं पति की सेहत और लंबी उम्र के लिए रखती है. वहीं कुंवारी कन्याएं अगर इस व्रत को करती है तो उन्हें मनचाहा वर मिलता है. इस बार हरतालिका तीज का त्योहार गुरुवार 9 सितंबर 2021 को पड़ रहा है. तीज के दिन महिलाए पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं और दूसरे दिन पारण कर व्रत खोला जाता है. हरतालिका तीज व्रत के पूर्व मध्य रात्रि या तड़के सुबह सरगी की जाती है. सरगी करने के बाद महिलाएं कुछ नहीं खाती पीती और इसके बाद व्रत करने का संकल्प लेती है.

आप आपको हम यहां बता रहें कि सरगी में ऐसी कौन सी चीजें खाए जिससे व्रत के पूरे दिन एनर्जी बनी रहे और भूख प्यास भी नहीं लगे. क्योंकि कभी कभी गलत चीजें खा लेने से पूरे दिन या तो गैस बनती या नींद आती है और अगर सरगी में आपने कुछ ऐसा खा लिया जो जल्दी पच जाए तो भी आपको कुछ समय बाद फिर से भूख लग जाएगी. इसलिए ये जानना बेहद जरूरी है कि सरगी में ऐसा क्या खाएं जिससे भूख भी लगे और शरीर में एनर्जी भी बनी रहे हैं.

हरतालिका तीज पर इस आरती के संग पूजा को करें संपन्न, बरसेगी असीम कृपा

व्रत से एक दिन पहले सास अपनी बहू को सरगी देती है, जिसमें सुहाग की चीजें और खाने पीने की चीजें होती है. लेकिन आजकल बहुत से लोग शहर या घर से दूर रहते हैं, जिस कारण खुद भी सरगी किया जा सकता है. या फिर अगर आपकी सास नहीं है तो आप खुद व्रत शुरू करने से पहले सरगी खा सकती है. तो चलिए बताते हैं सरगी में खाने वाली चीजें.

1. फल- ताजे फलों में पानी की प्रचुर मात्रा में होती है. इसलिए सरगी में ताजे फल खाने से आपको दिन भर शरीर में डिहाइड्रेशन महसूस नहीं होगी. इसमें आप संतरास मौसम्मी औऱ सेब जैसे फलों को खा सकती हैं.

2. अनार का जूस- सरगी में खाने के लिए अनार का जूस सबसे अच्छा विकल्प है. अनार जूस पीने से पूरे दिन आपको एनर्जी मिलती है. इसके साथ ही आप नारियल पानी भी सकती हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि नारियल पानी शरीर में एनर्जी बढ़ाता है.

3. मेवे- काजू, बादाम किशमिश औऱ पिस्ता जैसे ड्राइ फ्रूट का सेवन भी सरगी में खाया जाता है. इसमें भरपूर पोषक तत्व होते हैं.

Vishwakarma Puja 2021: इस दिन करें भगवान विश्वकर्मा की पूजा, मिलेंगे ये लाभ

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें