भागदौड़ भरी जिंदगी और प्रदूषण से जाना चाहते हैं दूर, घूम आएं इंदौर का चोरल डेम

Smart News Team, Last updated: Mon, 5th Jul 2021, 9:06 AM IST
  • भागदौड़ भरी जिंदगी और प्रदूषण से दूर रहकर अपना समय बिताना है तो भी इंदौर का चोरल बांध सबसे अच्छी जगह है. कहा जाता है कि यहां आने वाले पर्यटकों को आकाश और जमीन का मनोरम दृश्य मंत्रमुग्ध कर देता है. छुट्टियां बिताने के लिए इस बांध को बेस्ट ऑप्शन माना जाता है.
चोरल डैम की सांकेतिक तस्वीर

इंदौर. इंदौर शहर अपनी साफ-सफाई और जायके के साथ-साथ अपनी इमारतों के लिए भी खूब जाना जाता है. यूं तो यहां कई ऐसी इमारते हैं जो इंदौर के गौरवशाली इतिहास का प्रमाण देती हैं, लेकिन अगर व्यक्ति को भागदौड़ भरी जिंदगी और प्रदूषण से दूर रहकर अपना समय बिताना है तो भी यहां कई ऑप्शन मिल सकते हैं. इन्हीं ऑप्शन में से एक है इंदौर का चोरल डेम जो कि जिले के महू शहर में स्थित है. चोरल डेम को इंदौर का छुपा हुआ रत्न कहा जाता है, जहां आकर लोगों को शांति और खूबसूरती का एहसास होता है.

चोरल डेम नर्मदा नदी के बैकवॉटर के पास बना है जो कि पूरी तरह साफ पानी से भरा है. डेम के आसपास हरे-भरे पेड़, पहाड़ियां और स्वच्छता इस जगह को और भी खूबसूरत बना देती है. कहा जाता है कि यहां आने वाले पर्यटकों को आकाश और जमीन का मनोरम दृश्य मंत्रमुग्ध कर देता है. साथ ही यहां सूर्यास्त और सूर्योदय का भी खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है. छुट्टियां बिताने के लिए इंदौर में यह जगह सबसे बेस्ट मानी जाती है.

इंदौर के विकास के लिए IDA ने पेश किया 524 करोड़ रुपए का बजट

चोरल डेम में आकर पर्यटक साफ नीले पानी, हरे-भरे पेड़ और जायकेदार भोजन का आनंद ले सकते हैं. इसके साथ ही यहां पर्यटकों को बोटिंग करने का भी मौका मिलता है, जिससे वह पानी की खूबसूरती को और भी करीब से देख सकते हैं. चोरल डेम को लेकर माना जाता है कि यहां आने का सबसे बेस्ट मौसम जुलाई से सितंबर तक का होता है. बारिश के कारण यहां का मौसम थोड़ा ठंडा हो जाता है जो कि इस जगह को और भी लाजवाब बना देता है.

कैसे पहुंचें चोरल बांध: चोरल बांध पहुंचने के लिए सबसे निकटतम हवाई अड्डा इंदौर एयरपोर्ट है जो कि भारत के बाकी शहरों से भी जुड़ा हुआ है. एयरपोर्ट से चोरल बांध 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जहां से निजी वाहन कर आसानी से बांध तक पहुंचा जा सकता है.

इंदौर में कोरोना वैक्सीन में कमी, इन तारीखों पर नहीं होगा कोविड का टीकाकरण

बांध तक पहुंचने के लिए सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन इंदौर रेलवे स्टेशन है, जिससे बांध की दूरी करीब 45 किमी है. यहां से भी निजी कार या ऑटो कर बांध आया जा सकता है. इसके अलावा बांध और इंदौर शहर की मुख्य दूरी भी करीब 45 किलोमीटर की है. ऐसे में निजी या सरकारी वाहन कर यहां पहुंचा जा सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें