इंदौर नगर निगम ने खरीदी 10 नई सफाई मशीनें, कचरे के साथ करेंगी दीवारों की सफाई

Smart News Team, Last updated: 23/09/2020 10:12 AM IST
  • इंदौर. निगम ने इटली और यूएसएस से तीन मेकेनाइज़्ड और ऑटोमेटिक मशीनों को मंगाया है. यह मशीनें हाईटेक है. जिससे धूल के साथ दीवारों की सफाई भी होगी. स्वच्छता में अपना हुनर दिखाए जाने के बाद इंदौर नगर निगम ने पांचवीं बार नंबर वन की रैंकिंग पाने की दिशा में एक नया कदम बढ़ा दिया है.
प्रतीकात्मक तस्वीर 

इंदौर। स्वच्छता अभियान के तहत पांचवी बार नंबर एक की तैयारी पर आने की जुगत में लगी इंदौर नगर निगम की टीम ने 10 ऐसी मशीनें मंगवाई है जो धूल और कचरी के साथ-साथ दीवारों और सड़कों पर लगे गंदे निशानों को साफ कर देंगी. स्वच्छता में अपना हुनर दिखाए जाने के बाद इंदौर नगर निगम ने पांचवीं बार नंबर वन की रैंकिंग पाने की दिशा में एक नया कदम बढ़ा दिया है. निगम ने सफाई संसाधनों में 10 ऐसी मशीनों को शामिल किया है जो सड़क पर गंदगी होने के साथ-साथ दीवारों की भी सफाई करेंगी.

निगम ने इटली और यूएसएस से तीन मेकेनाइज़्ड और ऑटोमेटिक मशीनों को मंगाया है. यह मशीनें हाईटेक है. जिससे धूल के साथ दीवारों की सफाई भी होगी.

 

अपर आयुक्त संदीप सोनी ने बताया कि बड़े रूट, गलियां और सराफा जैसे क्षेत्र में मैकेनाइज्ड स्वीपिंग की जाती है. इसका मतलब जो सफाई मशीनों में लगे संसाधनों के बारे में है. इसके जरिए कचरा खुद-ब-खुद टैंक में आ जाता है. सफाई इन मशीनों से बहुत ही अच्छे दंगों से होती है. नॉर्मल संसाधन से सफाई करने पर डिवाइडर पर कचरा छूट जाते हैं मगर इस मशीन से ऐसा नहीं होता है. इंदौर शहर में फिलहाल मैकेनाइज मशीनों से सफाई हो रही है.

निगम के अधिकारियों ने बताया कि इन 10 मशीनों को जोड़कर अब कुल मशीनों की संख्या 23 हो गई है. जिससे 350 किलोमीटर का एरिया प्रतिदिन स्वच्छ होता है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें