इंदौर में भारी बारिश के चलते बालकनी में फंसे लोगों को पुलिस ने किया रेस्क्यू

Smart News Team, Last updated: 23/08/2020 06:48 PM IST
  • इंदौर के निचले इलाकों में फंसे लोगों को प्रशासन द्वारा पहुंचाई जा रही खाद्य सामग्री नालों के किनारे बने घरों से लोगों को रेस्क्यू कर निकाल रही पुलिस नगर निगम की टीम व पुलिस नाव और ट्यूब की मदद से लोगों को घरों से सुरक्षित स्थान पर पहुंचा रही
प्रतीकात्मक तस्वीर

इंदौर। इंदौर शहर के निचले इलाकों में भारी बारिश के चलते हुए जलभराव को देखते हुए पुलिस तथा नगर निगम की टीम रेस्क्यू कर लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा रही है.

भारी बारिश के चलते घरों में 4 से 5 फीट तक पानी भर गया है. जिसके चलते लोग अपने घरों की छत पर जान बचाने को पहुंचे हैं. रेसक्यू टीम नालों के किनारे बसे लोगों को नाव व ट्यूब द्वारा सुरक्षित स्थान पर पहुंचा रही है.

इसके अलावा जलभराव वाले इलाकों में राहग अभियान चला कर खाद्य सामग्री भी वितरित कर रही है. जिसमें चावल, दाल, नमक, माचिस, मोमबत्ती व जरूरी दवाइयां हैं.

कुछ समाजसेवियों द्वारा भी जलभराव वाले क्षेत्रों में ब्रेड, बिस्किट, पाव आदि खाद्य सामग्रियां वितरित की जा रही हैं. नगर निगम एडिशनल कमिश्नर संदीप सोनी इन इलाकों की स्वयं निगरानी कर हर घंटे इसकी रिपोर्ट ले रहे हैं.

सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र सिकंदराबाद है. पुलिस व नगर निगम की टीम हर 1 घंटे पर एडिशनल कमिश्नर को रिपोर्ट सौंप रही है. किला मैदान स्थित सिकंदराबाद कॉलोनी, गरीब नवाज बस्ती और भिस्ती मोहल्ले की बस्तियों में लगातार पानी बढ़ रहा है.

इसके चलते रेस्क्यू द्वारा लोगों को उनके घरों से सुरक्षित स्थान पर ले जाया जा रहा है. खबर लिखे जाने तक इन इलाकों से लगभग 2 दर्जन से अधिक परिवारों को नाव और ट्यूब की मदद से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया.

वहीं गौरीनगर क्षेत्र से लगभग 25 से ज्यादा बच्चों का रेस्क्यू किया गया. कुछ इलाकों में पुलिस ने अपने वाहनों पर सीढ़ी लगाकर लोगों को बालकनी और खिड़की से बाहर निकालते हुए नाव पर बैठा कर सुरक्षित स्थान पर भेजा.

इस दौरान एक युवक के नाले में बहने की सूचना भी मिल रही है. पुलिस व नगर निगम की टीम युवक के तलाश में लगी हुई है. खान नदी में लगातार बढ़ रहे पानी ने सब की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. नगर निगम और प्रशासन अचानक हुई इस जलभराव से निपटने को तैयार नहीं थी.

नगर निगम द्वारा इसको लेकर कोई तैयारी नहीं की गई थी. लगातार बढ़ रहे जलस्तर को देखते हुए नगर निगम के उच्चाधिकारियों ने तत्काल आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए. इसके बाद से नगर निगम की टीम रेस्क्यू के लिए जुटी हुई है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें