इंदौर: 19300 संपत्ति के मालिकों से चार्ज वसूलकर बनाई जाएंगी सड़के

Smart News Team, Last updated: 23/10/2020 05:07 PM IST
  • नगर निगम ने टाउन एंड कंट्री प्लानिंग स्कीम की शुरूआत की है. इसके तहत 19300 संपत्ति के मालिकों से बेटरमेंट चार्ज वसूला जाएगा. उम्मीद है कि नवंबर के अंत तक संपत्ति मालिकों को नोटिस देने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी.
प्रदेश में पहली बार चार्ज वसूलकर सड़के बनेंगी

इंदौर. प्रदेश में पहली बार चार्ज वसूलकर सड़के बनाकर तैयार की जाएंगी. नगर निगम ने टाउन एंड कंट्री प्लानिंग स्कीम में बेटरमेंट चार्ज से सड़के बनाने की शुरुआत की है. इसके लिए पहले पांच सड़कों को बनाने के लिए लगभग 19 हजार से ज्यादा संपत्तियों के मालिकों के बेटरमेंट चार्ज लिया जाएगा.

नगर निगम के द्वारा संपत्तियों का सर्वे भी पूरा हो रहा है जिसमें यह गणना की जानी है कि किस सड़क के संपत्तियों से कितना बेटरमेंट चार्ज वसूला जाएगा. नगर निगम के मास्टर प्लान में शुरू में पांच सड़कों को बनाया जाएगा. निगम के प्लान के मुताबिक सबसे पहले आरई-2 का निर्माण कराया जाएगा. 

इंदौर में कोरोनावायरस को लेकर फिर होंगे सर्वे, जांची जाएगी रोग-प्रतिरोधक क्षमता

निगम हुडको से लगभग 170 करोड़ रुपये का लोन लेकर ये सड़के बनाएगा और बाद में संपत्ति मालिकों से बेटरमेंट चार्ज की राशि मिल जाएगी उससे लोन की राशि का भुगतान किया जाएगा. इसके लिए राज्य सरकार ने गांरटी भी दी है. साथ ही यह भी कहा है कि रोड का काम शुरू होने से पहले एक बार चार्ज वसूली के लिए नोटिस जारी किया जाए.

निगम राजस्व विभाग के अपर आयुक्त एसके चैतन्य के मुताबिक बेटरमेंट चार्ज की गणना की तीन श्रेणियां होंगी. सड़क की लम्बाई और चौड़ाई के हिसाब से बेटरमेंट चार्ज वसूला जाएगा. अभी यह गणना की जा रही है कि किन सड़कों के लिए निगम संपत्तियों के मालिकों से कितना चार्ज वसूला जाएगा

बेटरमेंट चार्ज से बनेंगी यह सड़के

इंदौर वायर फैक्टरी से बड़ा बांगड़दा तक एमआर-5

एबी रोड से बायपास के बीच एमआर-11

रीजनल पार्क से बायपास के बीच एमआर-3

रिंग रोड से बायपास के बीच एमआर-9

भूरी टेकरी से आरटीओ तक बनने वाली आरई-2

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें