किस नक्षत्र में लग रहा चंद्र ग्रहण ? इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत तो तीन के लिए नुकसान

Pallawi Kumari, Last updated: Fri, 19th Nov 2021, 11:30 AM IST
  • शुक्रवार 19 नवंबर आज साल काआखिरी चंद्र ग्रहण लग रहा है. ग्रहण को खगोलीय घटना माना जाता है और जब भी कोई खगोलीय घटना होती है तो उसका प्रभाव राशियों पर पड़ता है. आज का चंद्र ग्रहण वृषभ राशि और कृ्त्तिका नक्षत्र में लगेगा. जानते हैं इस ग्रहण से किन राशि को फायदा होगा और किसे सतर्क रहने की जरूरत है.
19 नवंबर चंद्र ग्रहण का राशियों पर प्रभाव.

साल 2021 बस खत्म होने को है. इससे एक महीने पहले आज इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है, जो कई मायनों में खास है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक ये ग्रहण सदी का सबसे लंबा आंशिक चंद्र है, जिसकी कुल अवधि 3 घंटे 28 मिनट 23 सेकंड होगी. हालांकि भारत में इस ग्रहण का उपछाया होगा, इसलिए इसे नग्न आंखों से नहीं देखा जा सकेगा. लेकिन भारत के अलावा अमेरिका, उत्तरी यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, पूर्वी एशिया और प्रशांत महासागर के कुछ क्षेत्रों में ग्रहण देखा जा सकेगा. 

19 नवंबर को आज लगने वाला यह चंद्र ग्रहण वृषभ राशि और कृ्त्तिका नक्षत्र में लग रहा है. किसी भी ग्रहण का असर राशियों पर पड़ता है. ये अच्छा भी हो सकता है और बुरा भी. आज लगने वाले इस चंद्र ग्रहण से तीन राशियों को खूब फायदा होने वाला है तो तीन राशियों को सतर्क रहने की जरूरत है. आइये जानते हैं आज चंद्र ग्रहण से किन राशियों को क्या फायदा होगा और क्या नुकसान.

कृ्त्तिका नक्षत्र में चंद्र ग्रहण लगने का क्या है अर्थ- आज का चंद्र ग्रहण कृत्तिका नक्षत्र में लगने जा रहा है. ज्योतिष के अनुसार कृत्तिका नक्षत्र को सूर्य का नक्षत्र कहा जाता है. जिन लोगों का जन्म कृत्तिका नक्षत्र में होजा है, उन्हें खासकर आज सावधानी बरतने की जरूरत है. ग्रहण के दौरान आप भगवान को याद कर उनकी अराधना करें.

Grahan 2021: कब पड़ेगा अगला सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण, जानें सूतक, टाइम और डेट

तुला, कुंभ और मकर राशियों के लिए शुभ- 19 नवंबर को लगने वाले चंद्र ग्रहण का तुला, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों के लिए शुभ बताया जा रहा है. इस ग्रहण से इस तीन राशि वाले लोगों को खूब फायदा होगा. आप आज जो भी काम करेंगे उसमें सफलता हासिल होने की संभावना है साथ ही व्यापार और करियर के लिए ये चंद्र ग्रहण आपके लिए शुभ रहेगा.

वृषभ, सिंह, वृश्चिक और मेष राशि वाले रहें सतर्क- आज का चंद्र ग्रहण वृषभ राशि में ही लग रहा है. इसलिए वृषभ राशि पर इसका सबसे ज्यादा प्रभाव रहेगा. वहीं मेष राशि वाले आज अपनी सेहत का खास ख्याल रखें. सिंह राशि वाले आज ग्रहण की अवधि में धन का निवेश करने से बचें और वृश्चिक राशि वाले तनाव और विवादों से दूर रहें.ये आपको बड़ी पेरशानी में डाल सकता है.

साल 2020 का आखिरी चंद्र ग्रहण पडे़गा आज, ये राशिवाले बरतें सावधानी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें