सांसद लालवानी भी चाहते हैं कि इंदौर के खजराना क्षेत्र का नाम गणेश नगर हो

Smart News Team, Last updated: Mon, 7th Dec 2020, 10:10 PM IST
  • चूंकि इंदौर के खजराना में प्रसिद्ध गणेश मंदिर भी है, इसलिए लोग चाहते हैं कि खजराना का नाम बदलकर गणेश नगर किया जाए. स्थानीय लोगों की इस मांग को इंदौर के सांसद शंकर लालवानी ने भी समर्थन किया है. इंदौर के सांसद शंकर लालवानी ने खजराना का नाम बदलकर गणेश नगर करने की मांग की है.
इंदौर के खजराना में स्थित गणेश मंदिर

इंदौर. मध्य प्रदेश में इन दिनों प्रसिद्ध जगहों के पुराने नाम को बदलने के लिए स्थानीय निवासियों की तरफ से मांग उठ रही है. पहले भोपाल के ईदगाह हिल्स का नाम बदलने की मांग उठी और उसके बाद अब इंदौर के प्रसिद्ध खजराना क्षेत्र का नाम बदलने की मांग उठ रही है। चूंकि खजराना में प्रसिद्ध गणेश मंदिर भी है, इसलिए लोग चाहते हैं कि खजराना का नाम बदलकर गणेश नगर किया जाए. स्थानीय लोगों की इस मांग को इंदौर के सांसद शंकर लालवानी ने भी समर्थन किया है. 

इंदौर के सांसद शंकर लालवानी ने खजराना का नाम बदलकर गणेश नगर करने की मांग की है. इस मामले में इंदौर सांसद शंकर लालवानी का कहना है कि देश विशेष में इंदौर अपनी प्रसिद्धि के लिए जाना जाता है. खजराना के गणेश मंदिर की वजह से यह क्षेत्र प्रख्यात है. उन्होंने कहा कि जनता की भी यही है मांग है. 

उन्होंने कहा कि कई क्षेत्रों के मूल नाम बदले गए हैं और जनता की यही मांग है तो इसमें वे भी उनके साथ हैं. स्थानीय इतिहासकारों के अनुसार गोलकर वंशजों ने अपना सारा खजाना इलाके के एक प्रसिद्द कुए में छिपाकर रखा था, जिस कारण से इस इलाके का नाम खजराना पड़ा. हालांकि कुछ इतिहासकारों का यह भी मानना है कि खजराना दरगाह की वजह से इस इलाके का नाम खजराना है.

इंदौर में एंटी भू माफिया मुहिम : वर्मा ब्रदर्स एवं शब्बीर उर्फ छब्बू के मकान ढहे

 बता दें कि पिछले दिनों कुछ ऐसी ही मांग मध्य प्रदेश के प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने की थी. उन्होंने भोपाल के ईदगाह हिल्स का नाम बदलकर गुरुनानक टेकरी करने की मांग की थी. प्रोटेम स्पीकर ने इसके साथ ही साथ होशंगाबाद का नाम बदलकर नर्मदापुर करने की बात कही थी. ऐसी ही मांग अब इंदौर सांसद शंकर लालवानी भी खजराना क्षेत्र के लिए कर रहे हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें