सिर्फ न्याय ही नहीं, महिलाओं को रोजगार भी उपलब्ध कराएगा इंदौर का महिला थाना

Smart News Team, Last updated: 07/12/2020 08:57 PM IST
  • इंदौर के डीआईजी हरिनारायणचारी मिश्र ने इंदौर महिला थाने में स्वावलंबन के लिए जूझ रही महिलाओं के लिए डेस्क शुरू किया. इंदौर का महिला थाना इस तरह की डेस्क शुरू करने वाला प्रदेश का पहला महिला थाना होगा. इस डेस्क को मां अहिल्या स्वावलंबन डेस्क का नाम दिया गया है.
इंदौर का महिला पुलिस थाना

इंदौर. पुलिस विभाग में भी महिलाओं की सुरक्षा एवं उनके अधिकारों की रक्षा के लिए महिला थानों की स्थापना की जाती है. इन थानों में सिर्फ महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों एवं उनके उत्पीड़न की सुनवाई की जाती है. ऐसी महिलाएं जो आत्मनिर्भर बनने के लिए कुछ करना चाहती और अपने पैरों पर खड़ा रहना चाहती हैं, उनके लिए इन थानों में कोई प्लेटफार्म नहीं होता. लेकिन, अब इस प्लेटफार्म की नींव रखी है इंदौर के महिला थाने ने. यहां महिलाओं के स्वावलंबन के लिए एक अलग डेस्क बनाई गई है. इस लिहाज से इंदौर का महिला थाना इस तरह की डेस्क शुरू करने वाला प्रदेश का पहला महिला थाना होगा. 

इसका उद्घाटन इंदौर डीआईजी हरिनारायणचारी मिश्र ने सोमवार को किया. इस मौके पर उन्होंने उन लोगों एवं संस्थाओं का सम्मान भी किया, जो इस तरह की महिलाओं को स्वावलंबन के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध करवा रहे हैं. साथ ही पहले दिन ही 3 महिलाओं को रोजगार भी उपलब्ध करवाया. इस डेस्क को मां अहिल्या स्वावलंबन डेस्क का नाम दिया गया है. इंदौर के महिला थाना में रोजाना सैकड़ों महिलाएं अपनी फरियाद लेकर पहुंचती हैं, जहां उन्हें न्याय भी मिलता है. कई महिलाएं जीवनयापन के लिए समस्याओं से जूझती हैं, जिनका निवारण करने के लिए इस डेस्क का शुभारंभ किया गया है. डीआईजी ने बताया कि कई महिलाएं ऐसी आती है, जो कि पति का साथ छोड़ने के बाद अपने जीवनयापन के लिए परेशान नजर आती हैं. 

इंदौर में पेट्रोल व डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में कांग्रेस का अनोखा प्रदर्शन

इस डेस्क के माध्यम से ऐसी महिलाओं को रोजगार भी मिलेगा. उन्हें गुजर-बसर करने के लिए अब किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा और वह खुद स्वावलंबी बन जाएंगी. हालांकि शहर ही नहीं, प्रदेश में पहली बार इस तरह की पहल की गई है, जहां पीड़ित महिलाओं को न्याय के साथ रोजगार मिल रहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें